भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने किया कमाल, विकसित की दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट

इस बुलेटप्रूफ जैकेट को पुरुष और महिला, दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जैकेट शरीर के लिए विश्व का पहला लचीला कवर भी है। ये जैकेट पूरी तरह से स्वदेशी है।

Major Anoop Mishra

मेजर अनूप मिश्रा (Major Anoop Mishra) 2020 में सेना की सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ हेलमेट बना चुके हैं। इस बार भी विश्व की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट ‘शक्ति’ को डेवलप करके उन्होंने कमाल किया है। 

नई दिल्ली: भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा (Major Anoop Mishra) ने विश्व की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट ‘शक्ति’ को डेवलप किया है। इस बुलेटप्रूफ जैकेट को पुरुष और महिला, दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जैकेट शरीर के लिए विश्व का पहला लचीला कवर भी है। ये जैकेट पूरी तरह से स्वदेशी है।

इससे पहले मेजर अनूप मिश्रा (Major Anoop Mishra) 2020 में सेना की सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ हेलमेट बना चुके हैं। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के जवानों को पाकिस्तानी सेना अपनी गोलियों से निशाना बनाती रहती है, ऐसे में सेना को अपने जवानों की सुरक्षा का भी ख्याल रखना होता है। इस स्थिति में ये जैकेट और हेलमेट जवानों की सुरक्षा करेगा और उनके मनोबल को भी बढ़ाएगा।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में 3 कुख्यात नक्सलियों ने CRPF के DIG के सामने सरेंडर किया, कई घटनाओं में है मामला दर्ज

अनूप मिश्रा ने जब बैलिस्टिक हेलमेट बनाया था, तो इसे ‘अभेद प्रोजेक्ट’ के तहत पूरा किया था। तब देश ने पहली बार जाना था कि अनूप मिश्रा भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग के लिए काम करते हैं। 

मिली जानकारी के मुताबिक, एक बार मेजर अनूप मिश्रा जम्मू कश्मीर में ड्यूटी के दौरान गोली का शिकार हुए थे। हालांकि उस दौरान उन्होंने बुलेटप्रूफ जैकेट पहनी थी, लेकिन फिर भी गोली ने अपना असर छोड़ दिया था। इसी के बाद मेजर ने एक नई जैकेट बनाने पर फोकस किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें