महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, सुरेश रैना ने भी क्रिकेट को अलविदा कहा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। धोनी के साथ ही बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की। 

Mahendra Singh Dhoni महेंद्र सिंह धोनी

Mahendra Singh Dhoni and Suresh Raina retired

दो बार के विश्व कप विजेता और भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने स्वतंत्रता दिवस के दिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। भारत के सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर यह एलान करते हुए कहा‚ ‘मेरे कॅरियर में आप सबके प्यार और सहयोग का बहुत–बहुत शुक्रिया। आज 19.29 बजे से आप मुझे रिटायर समझें।’

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने इस पोस्ट में यह जिक्र नहीं किया कि वह किस फॉर्मेट से संन्यास ले रहे हैं। धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे और पिछले साल इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की हार के बाद उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है। धोनी के आईपीएल के 13वें सीजन में खेलने की उम्मीद है जिसके लिए वह रांची से चेन्नई पहुंच चुके हैं। चेन्नई में आज से चेन्नई सुपरकिंग्स का 6 दिन कंडीशनिंग शिविर लगना है।

साधारण मानव से महामानव तक का सफर तय करने वाले भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री

तीन बार के आईपीएल विजेता धोनी चेन्नई टीम के कप्तान हैं। धोनी ने चेन्नई आने से पहले अपने गृहनगर रांची में कोरोना टेस्ट कराया था जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद वह शुक्रवार को चेन्नई के लिए रवाना हुए थे।

2007 में अपनी कप्तानी में पहला टी–20 विश्व कप जीतने वाले धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने भारत को 28 साल के लंबे अंतराल के बाद 2011 में वनडे विश्व चैंपियन बनाया था। भारत ने उनकी कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है और टीम इंडिया उनकी कप्तानी में टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक भी बनी थी।

इंग्लैंड में पिछले साल हुए वनडे विश्व कप के बाद से ही लगातार धोनी के संन्यास की अटकलें चलती रही थीं लेकिन धोनी ने इन अटकलों पर कभी प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की थी और इस मुद्दे पर लगातार खामोश रहे थे। पिछले महीने सात जुलाई को 39 वर्ष के हुए धोनी ने अपने संन्यास का ऐलान करने के लिए स्वतंत्रता दिवस का दिन चुना और इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालकर सबको चौंका दिया।

भारत के टॉप खिलाड़ियों में शूमार सुरेश रैना (Suresh Raina) ने अपने पसंदीदा कप्तान और मेंटर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के नक्शे-कदम पर चलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। धोनी के संन्यास की घोषणा के कुछ ही मिनटों बाद रैना ने भी संन्यास की घोषणा कर दी।

रैना (Suresh Raina) ने भी इंस्टाग्राम पर लिखा‚ ‘माही (महेंद्र सिंह धोनी) आपके साथ खेलना शानदार रहा। पूरे गर्व के साथ इस यात्रा में मैं आपका साथ देता हूं। धन्यवाद भारत। जय हिंद।’

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

It was nothing but lovely playing with you, @mahi7781 . With my heart full of pride, I choose to join you in this journey. Thank you India. Jai Hind! 🇮🇳

A post shared by Suresh Raina (@sureshraina3) on

33 साल के रैना (Suresh Raina) दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में शतक जड़े हैं। उन्होंने 18 टेस्ट‚ 226 वनडे और 78 टी–20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। रैना 2011 विश्व कप में भारत की खिताब जीत के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण नाबाद पारी खेली थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें