Maharashtra: गढ़चिरौली में नक्सली बैनर लगाते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया जनमिलिशिया सदस्य, पुलिस ने पहले भी दी थी वॉर्निंग

महाराष्ट्र (Maharashtra) के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली (Gadchiroli) जिले में पुलिस (Police) ने एक नक्सली (Naxalite) को गिरफ्तार किया है।

Naxalite

गिरफ्तार किए गए नक्सली (Naxalite) का नाम लालसू चैतू मट्टामी है। वह तुमरकोडी का रहनेवाला है। बताया जा रहा है कि पहले भी पुलिस की ओर से उसे नक्सलियों (Naxalites) की मदद न करने की चेतावनी दी गई थी।

महाराष्ट्र (Maharashtra) के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली (Gadchiroli) जिले में पुलिस (Police) ने एक नक्सली (Naxalite) को गिरफ्तार किया है। जिले के भामरागड़ के कोठी जंगल में नक्सलियों के जनमिलिशिया सदस्य को पुलिस के जवानों ने नक्सली बैनर (Naxalite Banner) लगाते हुए रंगेहाथ पकड़ लिया।

गिरफ्तार किए गए नक्सली (Naxalite) का नाम लालसू चैतू मट्टामी है। वह तुमरकोडी का रहनेवाला है। बताया जा रहा है कि पहले भी पुलिस की ओर से उसे नक्सलियों (Naxalites) की मदद न करने की चेतावनी दी गई थी। इसके बावजूद वह नक्सलियों के लिए काम कर रहा था।

बिहार: मुंगेर में STF और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई वांटेड नक्सली भाग निकले

इसके बाद, 20 सितंबर को भाकपा माओवादी के स्थापना दिवस पर लालसू मट्टामी नक्सली बैनर लगाते हुए पकड़ा गया। उसके पास से नक्सल बैनर और नक्सली साहित्य बरामद किए गए हैं।

बता दें कि नक्सली 21 सितंबर से 28 सितंबर तक स्थापना सप्ताह मना रहे हैं। आमतौर पर नक्सली इस सप्ताह में अपनी सक्रियता बढ़ा देते हैं। 21 सितंबर, 2004 को नक्सली संगठन सीपीआई एमएल, पीपुल्स वार ग्रुप और एमसीसीआई का विलय हुआ था। तीनों माओवादी संगठनों ने मिलकर भाकपा माओवादी नामक नए माओवादी संगठन की स्थापना की थी।

ये भी देखें-

इसके बाद से ही माओवादी अपने संगठन का स्थापना सप्ताह मनाते हैं। इसके लिए वे अपने प्रभाव वाले इलाकों में एक हफ्ते तक जगह-जगह पोस्टर और बैनर लगाते हैं। वे स्थापना दिवस के मौके पर किसी बड़ी हिंसक घटना को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं। नक्सली संगठन के स्थापना दिवस के मद्देनजर गढ़चिरौली जिले में भी नक्सल विरोधी अभियान तेज कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें