Maharashtra Gramanchayat Elections Result: 1.25 लाख उम्मीदवारों को मिली जीत, सभी पार्टियों ने किए अपनी जीत के दावे

Maharashtra Gramanchayat Elections Result: महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीते सप्ताह हुए ग्राम पंचायत चुनाव (Gram Panchayat Elections) के नतीजे 18 जनवरी को सामने आए।

Maharashtra Gramanchayat Elections Result

Maharashtra Gramanchayat Elections Result

नतीजों (Maharashtra Gramanchayat Elections Result) में सत्ताधारी शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर रही है। वहीं कांग्रेस चौथे स्थान पर रही।

Maharashtra Gramanchayat Election Result: महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीते सप्ताह हुए ग्राम पंचायत चुनाव (Gram Panchayat Elections) के नतीजे 18 जनवरी को सामने आए। इसमें 1.25 लाख उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है। इन नतीजों के बाद सभी पार्टियों ने अपनी जीत के दावे किए। हालांकि, 19 जनवरी सुबह तक सबकुछ साफ हो गया।

नतीजों में सत्ताधारी पार्टी शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर रही है। वहीं कांग्रेस चौथे स्थान पर रही। सामने आए नतीजों में शिवसेना को कुल 3,113 सीटों पर जीत मिली है। 

नतीजे (Maharashtra Gramanchayat Elections Result) आने के बाद एक ओर जहां राज्य की सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी (एमवीए) ने जहां चुनाव में बड़ी जीत का दावा किया था, वहीं दूसरी ओर विपक्षी पार्टी बीजेपी (BJP) ने दावा किया कि वो ग्राम पंचायत चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

इस बार गणतंत्र दिवस होगा खास- दुनिया के सामने भारत पहली बार दिखायेगा अपने राफेल की ताकत

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेताओं ने दावा किया कि 18 जनवरी को हुई मतगणना अनुसार शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन एमवीए को चुनाव में बड़ी जीत हासिल हुई है। वहीं, दूसरी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि भाजपा इन चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के कुल 36 में से 34 जिलों में 12,711 ग्राम पंचायतों के लिए 15 जनवरी को मतदान हुआ था। कुल 1,25,709 सीटों पर हुए चुनाव के लिए 2,14,880 उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य के निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद चुनाव मैदान में कुल 2,41,598 उम्मीदवार थे। 26,718 उम्मीदवारों के सामने कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं था, इसलिए उन्हें निर्विरोध चुन लिया गया।

ये भी देखें-

वहीं, गढ़चिरौली की 162 पंचायतों में 20 जनवरी को मतदान होंगे। चुनाव आयोग ने कहा है नक्सल प्रभावित जिला गढ़चिरौली की छह तालुकाओं की 162 ग्राम पंचायतों में मतदान 20 जनवरी को होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें