महाराष्ट्र: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में मारी गई 16 लाख की इनामी महिला नक्सली

महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में 16 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली (Woman Naxali) को मुठभेड़ में मार गिराया।

Woman Naxali

गढ़चिरौली जिले में पुलिस ने एक इनामी महिला नक्सली को मुठभेड़ में मार गिराया। (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना संकट के बीच पुलिस प्रशासन नक्सली इलाकों में भी पूरी तरह मुस्तैद है। नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ ऑपरेशन लगातार जारी है। महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में 16 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली (Woman Naxali) को मुठभेड़ में मार गिराया। पुलिस ने उसके शव के साथ एक राइफल और भारी मात्रा में विस्फोटक आदि भी बरामद किया ।

मारी गई महिला नक्सली (Woman Naxali) की पहचान कसनसूर दलम की डिप्टी कमांडर सृजनक्का (48) के रूप में की गई है। घटना 2 मई दोपहर करीब 3.30 बजे की बताई जा रही है। पुलिस को जागवंडी-सिलभट्ठी जंगल के बीच नक्सलियों के कैंप होने की सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर पेंध्रा डिवीजन पुलिस की एक टीम भेजी गई थी।

विशाखापट्टनम गैस लीक हादसे ने याद दिला दी 2 दिसंबर की वह काली रात…

इस दौरान पहले से वहां मौजूद नक्सलियों ने पुलिस की टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने एक वर्दीधारी महिला नक्सली को मार गिराया। मारी गई नक्सली की पहचान सृजनक्का के रूप में की गई। यह महिला नक्सली (Woman Naxali) उस इलाके में पहले हुई कई नक्सली वारदातों में शामिल थी।

इससे पहले, छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के धुर नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में 29 अप्रैल को भी एक मुठभेड़ में जवानों ने एक महिला नक्सली (Woman Naxali) को मार गिराया था। करीमेता कैंप के पास घात लगाकर बैठे नक्सलियों (Naxalites) ने सर्चिंग पर निकली सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम को निशाना बनाने के मकसद से आईइडी ब्लास्ट (IED Blast) किया। 

elerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen>

उन्हें एंबुश में फंसाने की कोशिश करते हुए नक्सली जवानों पर गोलियां चलाने लगे। इस घटना में दो जवान घायल हो गए। करीब 45 मिनट तक चली इस मुठभेड़ के बाद खुद को कमजोर पड़ता देख नक्सली (Naxali) वहां से भाग खड़े हुए। बता दें कि कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इस मुश्किल वक्त में पुलिस प्रशासन को दोहरे मोर्चे पर काम करना पड़ रहा है। पुलिस लोगों की मदद करने के साथ-साथ नक्सलियों की कमर तोड़ने की पूरी कोशिश कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें