मध्य प्रदेश: बालघाट में बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में नक्सली, विस्फोटक सामग्री बरामद

मध्य प्रदेश के बालाघाट में नक्सली (Naxals) लगातार अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने की कोशिश में लगे हुए हैं। हालांकि पुलिस (Police) और सुरक्षाबल के जवान पूरी तरह मुस्तैद हैं।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

मध्य प्रदेश के बालाघाट में नक्सली (Naxals) लगातार अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने की कोशिश में लगे हुए हैं। हालांकि पुलिस (Police) और सुरक्षाबल के जवान पूरी तरह मुस्तैद हैं। अब पुलिस पार्टी को निशाना बनाने के मंसूबों पर लगातार नाकाम हो रहे नक्सलियों ने घात लगाने नया रास्ता अख्तियार कर लिया है। इसके चलते पुलिस अब सर्चिंग के लिए ट्रैक बदलकर जंगलों में उतर रही है।

पुलिस भी सर्चिंग के दौरान अलर्ट मोड में आ गई है। जानकारी के मुताबिक, सायर-संदूका के जंगलों में नक्सली ग्रामीणों से संपर्क बढ़ा रहे हैं। वारदात की फिराक में यहां नक्सली (Naxalites) अपनी संख्या बढ़ा रहे है और विस्फोटक सामग्री छिपा रहे हैं। इसी बीच पुलिस ने सायर संदूका के जंगल में नक्सली विस्फोट के लिए सामग्री बरामद की है।

लेवी नहीं मिलने पर मारपीट के बाद धमकाते थे, पुलिस ने सर्च अभियान चला कर 1 नक्सली को पकड़ा

इस केस में लांजी पुलिस ने 8 नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ नामजद अपराध दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार, सायर संदूका और झिलमिल के जंगल में पुलिस को जमीन के अंदर से गड़ा हुआ नीले रंग का ड्रम मिला है, जिसमें मलाजखंड दलम, टांडा दलम व जीआरबी डिवीजन का नक्सली साहित्य मिला है।

ड्रम में बम को दूर से ही संचालित करने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री वायर, टेप, कटर, प्लग मिले हैं। पुलिस ने रीता पति चंदू नवेझरी कोरवी महाराष्ट्र, संगीता उर्फ कविता राशिमेटा बालाघाट, रामसिंह उर्फ लखन राशिमेटा बालाघाट, देवचंद उर्फ नरेश भामरगढ़ गढ़चिरौली, राजेश उर्फ मंगू मुरूम गांव गढ़चिरौली, डेविड उर्फ रमेश सावले बेलगांव कोरची गढ़चिरौली निवासी, दीपक उर्फ सुधारकर पालागोंदी निवासी बालाघाट, रमेश पश्चिम बस्तर व अन्य 10-15 नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।

बालाघाट के एसपी अभिषेक तिवारी का कहना है कि पुलिस ने सर्चिंग के दौरान टेमनी चौकी क्षेत्र में सायर संदूका व झिलमिल के जंगल में नक्सली डंप किया विस्फोटक सामान व मलाजखंड, टाडा दलम समेत जीआरबी डिवीजन का नक्सली साहित्य बरामद किया है।

यह भी पढ़ें