आज से लखनऊ में हथियारों का मेला, जल-थल-नभ में दिखेगा भारतीय जवानों का दम

Defence Expo 2020

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 से 9 फरवरी के तक होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 (Defence Expo 2020) के लिए अब वृंदावन योजना सेक्टर–15 का आयोजन स्थल सजधज कर तैयार हो गया है। बुधवार को इस आयोजन का आगाज होने के साथ ही यहां पूरे पांच दिनों तक खासी रौनक रहेगी। आयोजन की सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम मंगलवार की देर शाम तक पूरा कर लिया गया।

Defence Expo 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज को दोपहर Defence Expo 2020 का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इससे पहले यह उद्घाटन सुबह 10 बजे प्रस्तावित था। इसके साथ ही शुरू हो जाएगी पांच दिनों तक जारी रहने वाली गतिविधियां‚ विदेशी कम्पनियों के साथ एमओयू का सिलसिला और रक्षा की अत्याधुनिक तकनीकों पर देश व विदेश की कम्पनियों के बीच होने वाले सेमिनार।

देश व विदेश के अनेक अत्याधुनिक रक्षा हथियरों व उपकरणों की प्रदर्शनी भी आज से शुरू हो जाएगी। जबकि सेना‚ वायुसेना व नौ सेना का जमीन‚ आसमान और गोमती में किये जाने वाला युद्धक अभ्यास का लाइव शो भी हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करेगा। करीब 200 एकड़ से भी अधिक जमीन पर आयोजित हो रहे इस एक्सपो (Defence Expo 2020) को भव्यता देने के लिए पूरी तरह सुरक्षित व वातनुकूतिल 116 जर्मन हैंगर पंडाल बनाए गये हैं। एल्युमिनियम से बना यह हैंगर पंडाल इतना मजबूत है कि आंधी–तूफान भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। इसके साथ ही पूरे स्थल को सजा–धजा कर तैयार कराया गया है। जगह–जगह विशेष प्रकार के लगे इन हैंगर के भीतर भारतीय थल सेना व वायु सेना के कई हथियारों‚ लड़ाकू विमान के साथ–साथ कनाडा‚ जापान‚ फ्रांस‚ अमेरिका‚ कोरिया‚ चाइना आदि देशों के उच्चस्तरीय हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

एक्सपो (Defence Expo 2020) के उद्घाटन समारोह के साथ ही प्रत्येक दिन होने वाले वायुसेना व थल सेना के लाइव शो को वीवीआईपी व अन्य लोगों को दिखाने की भी विशेष व्यवस्था की गयी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ देश–विदेश की कई नामचीन हस्तियां इस खास शो का अवलोकन करेंगे। युद्धाभ्यास के साथ विभिन्न डिफेंस शो का नजारा देखने के लिए 400 वीवीआईपी हस्तियों की बैठने की व्यवस्था की गई है। वीवीआईपी जिस स्थान पर बैठकर इस खास शो को देखेंगे वह पूरी तरह पारदर्शी व बुलेटप्रूफ बनाया गया है। इसके पास ही रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी‚ डेलीगेट‚ यूपी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों व ग्रीन पास धारक की बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। इस कोरिडोर में 3500 लोग बैठ कर इस शो का आनंद ले सकेंगे।

 

आम जनता भी देख सकेंगे सेना की शक्ति

आयोजन स्थल के निकट वृंदावन योजना के कई सेक्टरों की आंतरिक सड़कों के किनारे भी विशेष प्रकार के स्टैण्ड़ बनवाये जा रहे हैं। यहां करीब 15,000 लोग खड़े कर होकर वायुसेना के लाइव शो का दीदार कर सकेंगे।

 

आम जनता को 8 और 9 फरवरी को मिलेगा प्रवेश

<

p style=”text-align: justify;”>डि़फेंस एक्सपो (Defence Expo 2020) के दौरान 9 फरवरी को वायु व थल सेना का एक ही शो होगा जबकि अन्य दिनों में दो–दो शो आयोजित किए जाएंगे। आम जनता के लिए यह एक्सपो 8 और 9 फरवरी को खुला रहेगा। इतना जरूर है कि पहचान के जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड़‚ वोटर आईड़ी कार्ड़‚ बच्चों के स्कूल क आईकार्ड़ या फिर पहचान के अन्य प्रमुख मूल कागजात दिखाने होंगे। नौकरीपेशा लोग विभाग की ओर से जारी आईकार्ड़ भी दिखा सकेंगे।

यह भी पढ़ें