भारतीय सेना ने लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की याद में शुरू किया अवॉर्ड, 2017 में आतंकियों ने की थी हत्या

Ummer Fayaz: रात में करीब 10 बजे 3 आतंकियों ने उनको किडनैप कर लिया था। इसके बाद उनका शव उनके घर से तीन किलोमीटर दूर हरमेन गांव से मृत हालत में मिला था।

Ummer Fayaz

उमर फैयाज

आतंकियों ने लेफ्टिनेंट उमर फैयाज (Ummer Fayaz) की हत्या बेहद बर्बरता से की थी। आतंकियों ने इस युवा अफसर का जबड़ा और घुटने तोड़ दिए थे और दांत भी निकाल दिए थे।

नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) ने कश्मीर के युवा सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट उमर फैयाज (Lieutenant Ummer Fayaz) के सम्मान और उनकी याद में एक अवॉर्ड शुरू किया है। इस अवॉर्ड का नाम ‘कमांडेंट्स मोटिवेशन अवॉर्ड’ है।

इस अवॉर्ड को राजपूताना राइफल्स ने शुरू किया है। इससे पहले उमर फैयाज के नाम पर सेना ने अपने एक गुडविल स्कूल का भी नामकरण किया था। बता दें कि लेफ्टिनेंट उमर फैयाज का 2017 में आतंकवादियों ने अपहरण कर लिया था और फिर उनकी हत्या कर दी थी।

सेना द्वारा शुरु किए गए इस अवॉर्ड को 139 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पाठ्यक्रम के कैडेट विजय बहादुर को दिया गया है।

बता दें कि कुलगाम जिले के रहने वाले 22 साल के लेफ्टिनेंट उमर फैयाज (Ummer Fayaz) 2 राजपुताना राइफल्स में तैनात थे। वो अपनी पहली छुट्टी लेकर रिश्तेदार की शादी समारोह में शामिल होने आए थे।

LAC पर -20 डिग्री तापमान में पूरी तैयारी के साथ डटी है भारतीय सेना, चीन ने सर्दियों से निपटने के लिए उठाया ये कदम

LAC पर -20 डिग्री तापमान में पूरी तैयारी के साथ डटी है भारतीय सेना, चीन ने सर्दियों से निपटने के लिए उठाया ये कदम

रात में करीब 10 बजे 3 आतंकियों ने उनको किडनैप कर लिया था। इसके बाद उनका शव उनके घर से तीन किलोमीटर दूर हरमेन गांव से मृत हालत में मिला था।

आतंकियों ने लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या बेहद बर्बरता से की थी। आतंकियों ने इस युवा अफसर का जबड़ा और घुटने तोड़ दिए थे और दांत भी निकाल दिए थे।

इस घटना के बाद पूरे देश में आक्रोश फैल गया था। माहौल की गंभीरता को देखते हुए आतंकियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई थी, जिसमें कई आतंकी ढेर किए गए थे।

भारतीय सेना ने लेफ्टिनेंट उमर फैयाज के हत्यारों को भी मौत की सजा दी थी और उन्हें ढूंढकर मारा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें