भारत के दुश्मन नंबर एक हाफिज सईद को दो मामलों में फिर मिली 10 साल की कैद, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है जमात-उद-दावा का ये सरगना

अमेरिका के वित्त विभाग ने आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को विशेष रूप से वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। दिसंबर 2008 में उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 के तहत भी आतंकवादी घोषित किया गया था।

Hafiz Saeed

Hafiz Saeed

पाकिस्तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड व जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को दो और मामलों में 10 साल कैद की सजा सुनाई। संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को आतंकवादी घोषित किया था और अमेरिका ने उसपर एक करोड़ डॉलर के इनाम की घोषणा कर रखी है। उसे आतंकी कृत्यों के लिए वित्तीय मदद उपलबध कराने के मामले में पिछले साल 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

भारतीय सेना की वर्दी में एयरपोर्ट पर टहल रहे थे 11 लोग, नहीं दिखा पाए ID कार्ड, हुए गिरफ्तार

आतंकवाद रोधी अदालत ने आतंकी कृत्यों के लिए वित्तीय मदद उपलबध कराने के दो मामलों में उसे इस साल फरवरी में 11 साल कैद की सजा सुनाई थी। वह आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed)  लाहौर की उच्च सुरक्षा वाली कोट लखपत जेल में बंद है। अदालत के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘लाहौर स्थित आतंकवाद रोधी अदालत ने जमात उद दावा के सरगना आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) सहित इसके चार नेताओं को दो और मामलों में सजा सुनाई।’’

हाफिज (Hafiz Saeed) और उसके दो साथियों को 10-10 साल की जेल

आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) और उसके दो साथियों-जफर इकबाल तथा याह्या मुजाहिद को 10-10 साल कैद की सजा सुनाई गई है, जबकि उसके साले अब्दुल रहमान मक्की को छह महीने कैद की सजा सुनाई गई है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘आतंकवाद रोधी अदालत-1 के न्यायाधीश अरशद हुसैन भुट्टा ने आतंकवाद रोधी विभाग द्वारा दायर मुकदमा संख्या 16/19 और 25/19 में सुनवाई की जिसमें वकील नसीरुद्दीन नैयर और मोहम्मद इमरान फजल गुल की जिरह के दौरान गवाहों के बयानों के बाद फैसला सुनाया गया है।’’

आतंकवाद रोधी विभाग ने जेयूडी के नेताओं के खिलाफ कुल 41 मामले दर्ज किए हैं जिनमें से 24 मामलों में फैसला आ चुका है और शेष अन्य आतंकवाद रोधी अदालतों में लंबित हैं। अब तक चार मामलों में सईद के खिलाफ फैसला आया है। जेयूडी वर्ष 2008 में मुंबई में हुए हमलों के लिए जिम्मेदार लश्कर ए तैयबा को संचालित करनेवाला प्रमुख संगठन है। 

मुंबई हमलों में 166 लोग मारे गए थे जिनमें छह अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे। अमेरिका के वित्त विभाग ने आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को विशेष रूप से वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। दिसंबर 2008 में उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 के तहत भी आतंकवादी घोषित किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें