Corona Vaccine: कल से शुरू हो रहा सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, जानें किन राज्यों में दी जाएगी फ्री कोरोना वैक्सीन

देशभर में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने का सबसे बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुरू करेंगे। इस बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में वैक्सीन की खेप पहुंचना जारी है।

Corona Vaccination

सांकेतिक तस्वीर।

टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जानिए किन राज्यों ने फ्री कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने का एलान किया है।

देशभर में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने का सबसे बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुरू करेंगे। इस बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में वैक्सीन की खेप पहुंचनी जारी है। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा जो पूरे देश को कवर करेगा।

लॉन्च के दौरान सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 3006 वैक्सिनेशन केंद्र जुड़ेंगे। उद्घाटन के दिन प्रत्येक सेंटर पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जानिए किन राज्यों ने फ्री कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने का एलान किया है-

पश्चिम बंगाल- राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 10 जनवरी को एलान किया था कि सरकार राज्य में हर किसी को फ्री वैक्सीन देने का इंतजाम कर रही है।

दिल्ली- सीएम केजरीवाल ने कहा है कि केंद्र ने फ्री वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं दी, तो हम फ्री देंगे। दिल्ली को कल कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराक की खेप मिली हैं। यहां राजीव गांधी अस्पताल में तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था है और 15 नए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

पंजाब- लोहड़ी के मौके पर कल राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब में सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में वैक्सीन की दो लाख 40 हजार डोज आ चुकी हैं।

Army Day 2021: आर्मी डे के मौके पर अपने जांबाजों को याद कर रहा देश, ये हैं भारत के सर्वोच्च वीरता पदक

बिहार- राज्य में पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने का वादा किया था। चुनाव में बीजेपी ने जेडीयू के साथ मिलकर सरकार बनाई है। ऐसे में अब बीजेपी अपने वादे के मुताबिक, सभी राज्यवासियों को फ्री में कोरोना वैक्सीन देगी।

तमिलनाडु- राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी भी जनता को फ्री वैक्सीन देने का एलान कर चुके हैं। पलानीस्वामी ने पिछले साल अक्टूबर में कहा था, “एक बार कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाए, तो राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को यह मुफ्त में दी जाएगी।”

मध्य प्रदेश- राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पिछले साल अक्टूबर में सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का एलान किया था। उन्होंने कहा था, ”जब से देश में वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ, देश के गरीब वर्ग में एक चर्चा भी शुरू हुई, क्या हम ये खर्च वहन कर पाएंगे? आज मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं। मध्यप्रदेश में हर एक गरीब प्रदेशवासी को मुफ्त वैक्सीन मिलेगी। हम ये जंग जीतेंगे।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें