लद्दाख: भारत और चीन के बीच तनाव जारी, भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक के मामले में ड्रैगन ने दिया ये बयान

भारत और चीन के बीच लद्दाख में गतिरोध जारी है। इस बीच शुक्रवार को एक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया था, जिसे भारतीय सेना ने गिरफ्तार कर लिया था।

फाइल फोटो।

चीनी सैनिक को भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर पकड़ा था। बता दें कि भारत और चीन (China) ने अपनी-अपनी सीमाओं पर बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। मई में पैंगोंग झील क्षेत्र में हुई झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है।

लद्दाख: भारत और चीन (China) के बीच लद्दाख में गतिरोध जारी है। इस बीच शुक्रवार को एक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया था, जिसे भारतीय सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। अब इस मामले को लेकर भी चर्चाओं का दौरा शुरू हो गया है। इस मामले पर चीन का बयान भी सामने आया है। चीन ने कहा है कि हमारे सैनिक को फौरन छोड़ो।

बता दें कि चीनी सैनिक को भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर पकड़ा था। बता दें कि भारत और चीन (China) ने अपनी-अपनी सीमाओं पर बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। मई में पैंगोंग झील क्षेत्र में हुई झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है।

बीजिंग में चीनी सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि उसका सैनिक चीन-भारत सीमा क्षेत्र में भटक गया है। चीनी सेना ने कहा है कि रात के अंधेरे में चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार की सुबह भारत-चीन सीमा से गुम हो गया।

पाकिस्तान सरकार को कोर्ट ने लगाई लताड़, कहा- आतंकी मसूद को 18 जनवरी तक गिरफ्तार करो

ऐसे में चीनी सेना ने भारत को सूचित कर दिया है और ये उम्मीद जताई है कि भारत उनका सैनिक ढूंढने में उनकी मदद करेगा।

जानकारी ये भी मिली है कि भारत की तरफ से भी चीन को जवाब दिया गया है कि लापता चीनी सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही ऊपर से आदेश मिलेंगे, वैसे ही चीन को उसका सैनिक वापस कर देंगे।

बता दें कि 19 अक्टूबर 2020 को भी लद्दाख में भारत ने एक चीनी सैनिक को पकड़ लिया था। हालांकि प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस सैनिक को भारत ने चीन को वापस कर दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें