लद्दाख में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिक को पकड़ा, LAC पार कर घुस आया था पैंगोंग त्सो इलाके में

भारतीय सैनिकों ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर चीन के एक सैनिक (Chinese Soldier) को पकड़ा है। सूत्रों के मुताबिक, चीन का सैनिक 8 जनवरी  तड़के पकड़ा गया।

फाइल फोटो।

पीएलए (PLA) के पकड़े गए सैनिक (Chinese Soldier) के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है, इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने एलएसी (LAC) पार किया।

भारतीय सैनिकों ने लद्दाख (Ladakh) में पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर चीन के एक सैनिक (Chinese Soldier) को पकड़ा है। सूत्रों के मुताबिक, चीन का सैनिक 8 जनवरी  तड़के पकड़ा गया। पीएलए (PLA) का सैनिक एलएसी (LAC)  को पार कर आ गया और भारतीय सैनिकों ने उसे हिरासत में ले लिया।

भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार, पीएलए (PLA) के पकड़े गए सैनिक (Chinese Soldier) के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है, इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने एलएसी (LAC) पार किया।

Gilgit Baltistan: स्थानीय लोग Pak सरकार से नाखुश, देखें पाकिस्तानी सेना के खिलाफ नारेबाजी का वीडियो

सूत्रों के अनुसार, चानी सैनिक (Chinese Soldier) को रेजांग ला हाइट इलाके में पकड़ा गया है। चीन को बता दिया गया है कि उनका सैनिक हमारे कब्जे में है। दोनों सेनाएं एक दूसरे के संपर्क में हैं।

बता दें कि हाल के महीनों में ये दूसरी बार है जब कोई चीनी सैनिक पकड़ा गया है। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में भारतीय सेना ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा था। चीनी सैनिक के पास से अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए थे। पूछताछ के बाद भारतीय सेना (Indian Army) ने चीन को उसके सैनिक को लौटा दिया था।

ये भी देखें-

चीन ने दावा किया था कि एक चरवाहे को खोए हुए याक को खोजने में मदद के दौरान उसका सैनिक (Chinese Soldier) एलएसी पार कर गया था। गौरतलब है कि एलएसी (LAC) पर तनाव खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच कई दौर की बैठक हो चुकी है। हालांकि अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें