LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच भारत की मजबूत तैयारी, कैबिनेट कमिटी ने दी ये मंजूरी

LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच भारत अपनी ताकत बढ़ाने के लिए जोर शोर से काम कर रहा है। चीन (China) को हर मोर्चे पर मात देने के लिए भारत (India) पूरी तरह तैयार है।

LAC

फाइल फोटो।

LAC पर चीन के साथ विवाद के बीच भारत अपनी ताकत बढ़ाने के लिए जोर शोर से काम कर रहा है। चीन (China) को हर मोर्चे पर मात देने के लिए भारत (India) पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा चीन की हर दिन सामने आ रहीं नई चालबाजियों का जवाब देने के लिए भी भारत पुख्ता इंतजाम कर रहा है। भारत हर मोर्चे पर अब अपनी तैयारी दुरुस्त कर रहा है।

इसी क्रम में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमिटी (CCS) ने LAC के करीब मजबूत कम्युनिकेशन सिस्टम लगाने की मंजूरी दे दी है। भारतीय सेना (Indian Army) के लिए यह तैयारी काफी अहम मानी जा रही है। 7,800 करोड़ रुपये की इस योजना के लागू होने के बाद दुश्मन देश सीमा पर कोई नापाक हरकत नहीं कर पाएंगे।

भारतीय सेना के अंदर फूट डालने की कोशिश में लगा पाकिस्तान, सेना ने बयान जारी कर खोली पोल

दुश्मन की हर हरकत पर अब सेना की पैनी नजर होगी। रक्षा मंत्रालय ने 1 अक्टूबर को बताया कि CCS ने लंबे समय से आर्मी स्टेटिक स्वीच्ड कम्युनिकेशन नेटवर्क (ASCON) के फेज चार को स्थापित करने की मांग को मंजूरी दे दी है। इसकी स्थापना इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्री करेगी।

इस मामले में 7,796 करोड़ रुपये के अनुंबध पर हस्ताक्षर भी कर दिया गया है। मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से किसी भी प्रकार के अभियान के दौरान बेहतर सर्वेक्षण और हाई बैंडविथ मिलेगी और अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब कम्युनिकेशन कवरेज को बढ़ाएगा।

ये भी देखें-

अधिकारियों ने बताया कि नेटवर्क के जरिए पूर्वी सेक्टर और पश्चिम सीमा पर दूरदराज के इलाके में हाई बैंडविथ कम्युनिकेशन बढ़ेगा। बयान में कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट से LAC पर सेना को अपने अभियान में बड़ी बढ़त हासिल होगी। साथ ही संवेदनशील इलाकों में सेना को अपनी तैयारियों में भी मजबूती मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें