सीमा विवाद को लेकर चीन से 8वें दौर की बातचीत, LAC पर तनाव जारी

LAC पर तनाव को लेकर आज भारत और चीन के बीच एक बार फिर कोर कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है। आज चुशूल में कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत हो रही है।

Disengagement

(फाइल फोटो)

LAC पर तनाव को लेकर आज भारत और चीन के बीच एक बार फिर कोर कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है। आज चुशूल में कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत हो रही है। बैठक में सीमा विवाद के समाधान पर चर्चा होनी है। इस दौरान भारत ने यह साफ कर दिया है कि संप्रभुता और अखंडता से कोई समझौता मंजूर नहीं होगा।

भारतीय टीम की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं। बता दें कि हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन को लेह की 14वीं कोर का कमांडर नियुक्त किया गया था। इस बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने कहा कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर स्थिति तनावपूर्ण है।

आतंकी हमलों को देखते हुए फ्रांस हुआ सख्त, उठाया ये कदम

चीन की पीएलए (PLA) ने लद्दाख में दुस्साहस किया, जिसकी वजह से अप्रत्याशित परिणाम का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि भारतीय सेना (Indian Army) ने दृढ़ प्रतिक्रिया दी। गौरतलब है कि भारत-चीन सीमा विवाद की वजह से लद्दाख की ऊंची चोटियों पर सेना के जवानों की तैनाती अब भी बनी हुई है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के कोर कमांडरों के बीच संवाद का सिलसिला जारी है।

चीन ने कुछ इलाकों से हथियार और टैंक वापस लेने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि सभी विवादित इलाकों से चीनी सेना की पूरी तरह वापसी चाहता है। भारत ने फिर दोहराया है कि भारत शांति प्रिय देश है लेकिन ये अपनी संप्रभुता और अखंडता के लिए किसी भी तरह की कुर्बानी देने के लिए तैयार है।

छत्तीसगढ़: सरपंच पति की हत्या मामले में 7 नक्सलियों पर केस दर्ज, फोर्स ने 30 गांवों को घेरा, सर्च ऑपरेशन जारी

बता दें कि भारत और चीन के बीच LAC पर पिछले 6 महीने से तनाव जारी है। दोनों तरफ से बड़ी तादाद में सेना की तैनाती लगातार बनी हुई है। सेना के कोर कमांडरों की सात दौर की बातचीत में इन इलाकों को लेकर अभी तक कोई सहमति नहीं बन सकी है।

ये भी देखें-

दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में अप्रैल-मई महीने से चल रहे सैन्य तनाव को लेकर वार्ता करेंगे। दोनों पक्ष विवाद के समाधान और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर बात करेंगे। अब देखना ये है कि आज दोनों देशों के बीच आठवें दौर की बातचीत का क्या परिणाम सामने आता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें