खुलासा: LAC पर चीन की इस हरकत से बढ़ा तनाव, डोकलाम विवाद के बाद से ही कर रहा ये साजिश

चीन के साथ LAC पर तनाव जारी है। हालांकि इस तनाव को कम करने की कोशिश लगातार की जा रही है। लेकिन चीन की ओर से इसके लिए कोई खास प्रयास होता हुआ नजर नहीं आ रहा।

LAC

फाइल फोटो।

साल 2017 में डोकलाम को लेकर जो विवाद शुरू हुआ था, उसके बाद से ही चीन ने एलएसी (LAC) के करीब अपनी सेना को मजबूत करना शुरू कर दिया था।

चीन के साथ LAC पर तनाव जारी है। हालांकि इस तनाव को कम करने की कोशिश लगातार की जा रही है। लेकिन चीन की ओर से इसके लिए कोई खास प्रयास होता हुआ नजर नहीं आ रहा। वैसे तो विश्व बिरादरी में वह खुद को सही दिखाने की पूरी कोशिश करता है। लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। सीमा पर चीन लगातार अपनी सैन्य ताकतें बढ़ाने में लगा हुआ है।

साल 2017 में डोकलाम को लेकर जो विवाद शुरू हुआ था, उसके बाद से ही चीन ने एलएसी (LAC) के करीब अपनी सेना को मजबूत करना शुरू कर दिया था। इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है।

चीन की नई चाल, अंतरिक्ष में भी भारत को निशाना बनाने की कर रहा कोशिश

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी Stratfor ने LAC को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है। जिसमें दावा किया गया है कि चीन ने 2017 के बाद कुल 13 मिलिट्री पॉजिशन का निर्माण शुरू कर दिया था। जिसमें तीन एयर बेस, पांच डिफेंस पॉजिशन और पांच हेलिपोर्ट का निर्माण शामिल है। इसमें कहा गया है कि चार हेलिपोर्ट का निर्माण तो चीन ने ताजा विवाद के बाद ही किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का मुकाबला करने के लिए भारत को राफेल मिलने से कुछ राहत तो मिली है, लेकिन अभी भी भारतीय वायुसेना को अपनी ताकत को और बढ़ाना होगा। लद्दाख में शुरू हुए ताजा विवाद को लेकर भी कहा गया है कि चीन के द्वारा लगातार जो निर्माण किया जा रहा था, उसका भारत ने विरोध किया जिसके कारण ये तनाव शुरू हुआ।

चीनी टैंक की तारीफ में पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने पढ़े कसीदे, भारत को दी ये गीदड़भभकी

लद्दाख में मई में जारी हुए तनाव को रिपोर्ट में 1962 की लड़ाई के बाद दोनों देशों के बीच हुआ सबसे बड़ा तनाव बताया है। इसके अलावा चीन की लद्दाख के अलावा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बुरी नजर होने की बात इसमें कही गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, जून 2017 में भारत और चीन की सेनाएं डोकलाम में आमने-सामने थीं, ये विवाद करीब दो महीने तक चला था। जिसके बाद चीन ने भारत और LAC को लेकर अपनी सैन्य रणनीति बदल दी। अब ये आने वाले समय में संकट पैदा करेगी क्योंकि चीन अपनी सेना के लिए स्थाई जगहों को तैयार कर चुका है।

ये भी देखें-

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने डोकलाम के बाद अपनी रणनीति को पूरी तरह से बदल दिया और पिछले तीन साल में LAC के पास अपनी सैन्य मजबूती को बढ़ाना शुरू कर दिया। इसका असर सिर्फ अभी नहीं बल्कि आने वाले वक्त में भी दिख सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें