इस कारण से हुआ Kozhikode Plane Crash, अलग है यहां का रनवे

ये देश के चुनिंदा Tabletop Runway में से एक है। टेबलटॉप रनवे आम तौर पर छोटे होते हैं। टेबलटॉप रनवे खास तौर से पहाड़ी इलाकों के एयरपोर्ट में बनाए जाते हैं।

Kozhikode Plane Crash

Tabletop Runway पर बारिश के चलते फिसला विमान।

Kozhikode Plane Crash: केरल के कोझिकोड में हुए प्लेन क्रैश हादसे में अब तक 18 लोगों के मौत की खबर है। मरने वालों में प्लेन के दोनों पायलट भी शामिल हैं। हादसा शुक्रवार को उस वक्त हुआ जब दुबई से कोझिकोड आ रहा था। एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान AXB-1344 कोरोना महामारी के चलते दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को लेकर आ रहा था। लेकिन तेज बारिश के चलते विमान रनवे पर फिसल कर 35 फुट नीचे खाई में गिर गया। खाई में गिरने के चलते विमान के दो टुकड़े हो गए।

कोझिकोड से करीब 28 किलोमीटर दूर करीपुर में स्थित यह एयरपोर्ट सामान्य एयरपोर्ट से अलग है। इसका नाम है कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट। ये देश के चुनिंदा टेबलटॉप रनवे (Tabletop Runway) में से एक है। टेबलटॉप रनवे (Tabletop Runway) आम तौर पर छोटे होते हैं। टेबलटॉप रनवे खास तौर से पहाड़ी इलाकों के एयरपोर्ट में बनाए जाते हैं।

ऐसे रनवे पर विमान उतारने के लिए पायलट को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। वजह ये है कि ऐसे रनवे के दोनों तरफ या एक तरफ खाई होती है, इसलिए यहां विमान लैंड कराने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग होती है। क्योंकि यहां हादसे की आशंका अक्सर बनी रहती है।

देश में कुल तीन एयरपोर्ट पर टेबलटॉप रनवे हैं। इनमें से एक है कालीकट इंटरनेशनल एररपोर्ट जहां ताजा हादसा हुआ है। दूसरा है मंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जो कर्नाटक में है। तीसरा टेबलटॉप रनवे मिजोरज के लेंगपुई एयरपोर्ट पर है। इन एयरपोर्ट पर बारिश और धुंध के मौसम में विमान लैंड कराना बेहद जोखिमभरा होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें