केरल विमान हादसा: मृत पायलट दीपक वसंत साठे के पास था 10 हजार घंटे से ज्यादा उड़ान का अनुभव, जानें पूरी स्टोरी

ये पहली बार नहीं था, जब दीपक साठे के साथ कोई विमान हादसा हुआ हो, वो पहले भी इस तरह के हादसे का शिकार हो चुके थे।

दीपक वसंत साठे

दीपक वसंत साठे (फाइल फोटो)

दीपक वसंत साठे ने देहरादून के कैंब्रियन हॉल स्कूल से 10वीं, 11वीं की पढ़ाई की थी। इस दौरान उनके कैप्टन पिता यहां तैनात थे। बाद में दीपक वसंत साठे का चयन NDA में हो गया, इसके बाद उन्हें एनडीए में सर्वोच्च सम्मान सोर्ड ऑफ ऑनर भी मिला।

केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को विमान हादसा (Kozhikode Plane Crash) हुआ था। इस हादसे में मुख्य पायलट दीपक वसंत साठे (58) की मौत हो गई थी।

दीपक साठे (Deepak Vasant Sathe) सबसे ज्यादा अनुभवी कमांडरों में से एक माने जाते थे। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि दीपक साठे के पास दस हजार घंटे से ज्यादा उड़ान भरने का अनुभव था।

दीपक वसंत साठे ने देहरादून के कैंब्रियन हॉल स्कूल से 10वीं, 11वीं की पढ़ाई की थी। इस दौरान उनके कैप्टन पिता यहां तैनात थे। बाद में दीपक वसंत साठे का चयन NDA में हो गया, इसके बाद उन्हें एनडीए में सर्वोच्च सम्मान सोर्ड ऑफ ऑनर भी मिला।

ये पहली बार नहीं था, जब दीपक साठे के साथ कोई विमान हादसा हुआ हो, वो पहले भी इस तरह के हादसे का शिकार हो चुके थे। इस दौरान लोगों ने उम्मीद छोड़ दी थी कि साठे फिर से विमान उड़ा सकेंगे, लेकिन अपने हौसले के दम पर साठे ने दोबारा वापसी की थी।

साठे को 11 जून 1981 को एयरफोर्स में कमीशन मिला था और 22 साल की सेवा के बाद 30 जून 2003 को वह रिटायर हो गए थे। लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी वह कॉमर्शियल एयरलाइंस कंपनी में जुड़े हुए थे।

ये भी पढ़ेंCaptain Sandeep Shankla: जांबाजी की वह दास्तां जो बन गई मिसाल, आज ही के दिन हुई थी शहादत

साठे, ने एयरफोर्स एकेडमी में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर जीता था और वह फाइटर पायलट भी रहे हैं। वह उन चुनिंदा पायलटों में एक थे, जिन्होंने एयर इंडिया का एयरबस 310 और बोइंग 737 विमान उड़ाया था।

अपने रिटायरमेंट के समय साठे विंग कमांडर थे। साठे के पिता सेना में ब्रिगेडियर पद से रिटायर हुए हैं। साठे के भाई भी कारगिल युद्ध में शहीद हो गए थे।

बता दें कि केरल के कोझिकोड में शुक्रवार रात दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान क्रैश हो गया था। इस भीषण हादसे के दौरान प्लेन को मुख्य पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे (58) और सह-पायलट कैप्टन अखिलेश कुमार (32) उड़ा रहे थे। इस हादसे में इन दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हुई थी।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें