केरल विमान हादसे की बड़ी वजह आई सामने, अधिकारियों ने किया बड़ा खुलासा

हादसे की जांच कर रहे अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल ही रनवे में कुछ विशेष खामियां पाई गई थीं। जिसके जांच के आदेश भी दिए गए थे।

Kozhikode Plane Crash

इस विमान हादसे में 170 लोगों को बचा लिया गया है। जबकि 2 पायलट समेत कुल 18 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल 2 जुलाई की दुर्घटना के बाद डीजीसीए ने 4 और 5 जुलाई को एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था। इस दौरान कई गंभीर खामियां पाई गई थीं।

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे की जांच शुरू हो गई है। जिसमें कुछ अहम जानकारी निकलकर सामने आई है। बता दें कि बीते शुक्रवार को दुबई से कालीकट आ रहा एयर इंडिया विमान लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया था। विमान में 190 लोग सवार थे। जिसमें 170 लोगों को बचा लिया गया है। जबकि 2 पायलट समेत कुल 18 लोगों की मृत्यु हो गई है।

हादसे की जांच कर रहे अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल ही रनवे में कुछ विशेष खामियां पाई गई थीं। जिसके जांच के आदेश भी दिए गए थे। मालूम हो कि पिछले साल 2 जुलाई को सऊदी अरब से कोझिकोड आए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। लैंडिंग के दौरान विमान का टेल स्ट्राइक (पिछले हिस्से का ज़मीन छू जाना) हुआ था। जिसके बाद एविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए ने कोझिकोड एयरपोर्ट का दौरा किया। जांच दौरान कई गंभीर सुरक्षा खामियां पाई गई थीं। डीजीसीए ने एयरपोर्ट डायरेक्टर को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था।

ये भी पढ़ें: Kozhikode Plane Crash: दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत, ऐसे पेश आया हादसा

एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल 2 जुलाई की दुर्घटना के बाद डीजीसीए ने 4 और 5 जुलाई को एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था। इस दौरान कई गंभीर खामियां पाई गई थीं। 11 जुलाई को कोझिकोड एयरपोर्ट डायरेक्टर के श्रीनिवास राव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। यहां तक कि राव को फटकार लगाई गई थी। अधिकारी ने बताया कि नोटिस में लिखा गया था, रनवे 28 TDZ (डचडाउन जोन) और रनवे 10 TDZ के सेंटर लेफ्ट मार्किंग के पास दरारें हैं। वही रनवे 28 TDZ के C / L मार्किंग के दोनों तरफ़ तीन मीटर तक बहुत ज्यादा रबर जमा है।

ये भी पढ़ें:  इस कारण से हुआ Kozhikode Plane Crash, अलग है यहां का रनवे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें