जानें इजराइली ‘आयरन डोम’ एयर डिफेंस सिस्टम के बारे में, हमास के मिसाइलों को ऐसे किया हवा में नेस्तनाबूद

उच्च तकनीक वाला ‘आयरन डोम’ (Iron Dome) एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Iron Dome

हमले के दौरान के कुछ वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिसमें दिख रहा है कि कैसे इजराइल के ‘आयरन डोम’ (Iron Dome) ने मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया।

इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। सैंकड़ों लोग इस हिंसा में अपनी जान गंवा रहे हैं। इजरायल की तरफ से आतंकी संगठन हमास को जवाब दिया जा रहा है। इस बीच हमले के दौरान के कुछ वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिसमें दिख रहा है कि कैसे इजराइल के ‘आयरन डोम’ (Iron Dome) ने मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया।

बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच ताजा संघर्ष तब शुरू हुआ जब यरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद के पास हिंसा भड़क गई। इजरायली सुरक्षाबलों और फिलिस्तीनियों के बीच शुरू हुआ संघर्ष अब जंग में तब्दील हो चुका है। संगठन हमास के रॉकेट हमले के बाद इजरायल ने कार्रवाई करते हुए हवाई हमले किए।

बिहार में अगले 10 दिनों के लिए बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या होंगी पाबंदियां

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हिंसा भड़कने के बाद से गाजा पट्टी में इजरायल ने भी रॉकेट और मोर्टार दागे, इसके जवाब में जब फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे तो इजराइल के ‘आयरन डोम’ एयर डिफेंस सिस्टम ने जोरदार पलटवार किया। इस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया।

फिलिस्तीन ने जो रॉकेट इजरायल पर दागे उनका असर बेहद ही कम रहा क्योंकि अधिकांश रॉकेट को इजरायल ने हवा में ही मार गिराया और इसके पीछे इजराइल का अत्याधुनिक ‘आयरन डोम’ (Iron Dome) एयर डिफेंस सिस्टम है। बता दें कि आयरन डोम को दुनिया का बेस्ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम कहा जाता है।

Covishield के डोज में गैप को लेकर हो सकता है बड़ा बदलाव, सरकारी पैनल ने की ये सिफारिश

इसे इजरायल की सरकारी रक्षा एजेंसी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा द्वारा विकसित किया गया है। उच्च तकनीक वाला ‘आयरन डोम’ (Iron Dome) एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

ये भी देखें-

खास बात ये है कि यह रक्षा प्रणाली हर मौसम में काम कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल ने सबसे पहले साल 2012 में इसे शामिल किया था। रडार के जरिए यह दुश्मनों के मिसाइलों और रॉकेट को पहचानता है और काफी कम समय में उसे हवा में ही नेस्तनाबूत कर देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें