तमाम अटकलों के बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन आए नजर, फर्टिलाइजर फैक्ट्री का किया उद्घाटन

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) 1 मई को पहली बार सबके सामने आए। किम जोंग उन आखिरकार लगभग तीन सप्ताह के बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आए।

Kim Jong Un

तमाम अटकलों के बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन आए नजर।

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) 1 मई को पहली बार सबके सामने आए। किम जोंग उन आखिरकार लगभग तीन सप्ताह के बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आए। उन्होंने यहां एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। पिछले कई दिनों से किम जोंग-उन के दिखाई न पड़ने से उसके स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही थी।

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा है कि किम एक खाद बनाने वाली फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में पहुंचे और फीता काटा। इससे पहले किम जोंग उन (Kim Jong Un) को आखिरी बार 12 अप्रैल को एक कार्यक्रम में देखा गया था। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, किम 11 अप्रैल को पार्टी पोलितब्यूरो की मीटिंग के बाद से पब्लिक प्लेस पर नजर नहीं आए थे।

Corona Virus: पिछले 24 घंटे में सामने आए सबसे अधिक मामले, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 37 हजार के पार

स्टेट मीडिया के मुताबिक, इसी दिन किम ने एयर डिफेंस यूनिट और फाइटर जेट्स का निरीक्षण भी किया था। किम 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग की याद में होने वाले सालाना कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। ऐसा पहली बार हुआ था। इसके बाद से ही उनको लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं।

पिछले 20 दिनों में किम जोंग (Kim Jong Un) को लेकर कई खबरें मीडिया में आईं। लंबे समय तक नजर न आने की वजह से दुनिया भर में उनके स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की बातें कही जा ही थीं। उनके गंभीर रूप से बीमार होने के दावे किए जा रहे थे। अमेरिका की एक न्यूज एजेंसी सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि किम जोंग उन (Kim Jong Un) की हालत काफी बुरी है, उन्होंने एक सर्जरी करवाई है जिसके बाद हालत बिगड़ गई है। सीएनएन ने ये दावा व्हाइट हाउस के किसी अधिकारी के हवाले से किया था। लेकिन उनके सामने आने से अब साफ हो गया है कि किम स्वस्थ हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें