उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत नाजुक! लगाई जा रहीं ब्रेन डेड होने की अटकलें

21 अप्रैल को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका को खुफिया जानकारी में पता चला है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) सर्जरी के बाद गंभीर खतरे से गुजर रहे हैं।

Kim Jong Un

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की हालत नाजुक।

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की हालत नाजुक है। अमेरिकी के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने न्यूज चैनल सीएनएन को बताया कि इस तरह की खबरों की अमेरिका (America) निगरानी कर रहा है। 21 अप्रैल को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका को खुफिया जानकारी में पता चला है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) सर्जरी के बाद गंभीर खतरे से गुजर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि उनका कार्डियोवस्कुलर की वजह से इलाज चल रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन की सर्जरी की गई थी, मगर इसके बाद उनकी हालत और भी ज्यादा बिगड़ गई है। किम जोंग उन हाल ही में 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए थे। जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। वह 14 अप्रैल को मिसाइल के परीक्षण के कार्यक्रम से भी नदारद थे।

CRPF: लॉकडाउन के दौरान देश के कोने-कोने में तैनात कोरोना वॉरियर्स, लोगों को मुहैया करा रहे जरूरत का सामान

किम जोंग उन (Kim Jong Un) को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 11 अप्रैल को देखा गया था। जिसमें उन्होंने एक बैठक की अध्यक्षता की थी और कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर सख्त जांच के आदेश दिए थे। किम के स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की अटकलें सामने आ रही हैं।

एक अन्य अधिकारी ने सीएनएन (CNN) को 20 अप्रैल को बताया कि किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर जताई जा रहीं चिंताएं विश्वसनीय हैं, लेकिन इसकी गंभीरता का पता लगाना कठिन है। सीएनएन के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के मीडिया में अब तक किम जोंग (Kim Jong Un) की तबीयत को लेकर अब तक कुछ भी प्रकाशित नहीं हुआ है। इसकी वजह है कि वहां मीडिया पूरी तरह से सरकार के नियंत्रण में है। यहां से सूचना का इतनी जल्दी आना मुश्किल है।

Jammu-Kshmir: शोपियां में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी गिरफ्तार, कर रहे थे सुरक्षाबलों पर हमले की साजिश

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सियोल की एक न्यूज वेबसाइट डेली एनके ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 36 वर्षीय तानाशाह किम जोंग (Kim Jong Un) की तबीयत बीते कुछ महीनों में ज्यादा खराब हुई है। ‘डेली एनके’ की खबर में कहा गया है कि किम 12 अप्रैल को कार्डियोवस्कुलर सिस्टम (दिल संबंधी ऑपरेशन) प्रक्रिया से गुजरे थे। खबर में कहा गया है कि ज्यादा स्मोकिंग, मोटपे और काम की वजह से उनका यह ट्रीटमेंट किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) का प्योंगयांग के बाहर हयांगसान के एक विला में इलाज चल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किम की हालत में सुधार है और उनका इलाज कर रही मेडिकल टीम 19 अप्रैल को प्योंगयांग लौट आई है। बता दें कि अपने पिता और दिवंगत नेता किम जोंग-इल की 2011 के आखिर में मृत्यु हो जाने के बाद किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया की सत्ता पर काबिज हुए थे।

मध्यप्रदेश में एक और जाबांज पुलिस अधिकारी की मौत, कोरोना से जंग हार गए उज्जैन के थाना प्रभारी

हालांकि, दक्षिण कोरिया (South Korea) के सरकारी सूत्रों ने उत्तर कोरिया (North Korea) के लीडर किम जोंग उन (Kim Jong Un) के गंभीर रूप से बीमार या ब्रेन डेड हो जाने की खबरों को गलत बताया है। साउथ कोरिया की सरकार के मुताबिक हो सकता है कि किम जोंग उन का इलाज अभी जारी हो और इसी के चलते वे नॉर्थ कोरिया के नेशनल हॉलिडे कार्यक्रम में अनुपस्थित रहे। साउथ कोरियन सरकार के दो टॉप अफसरों ने कन्फर्म किया है कि किम जोंग के गंभीर रूप से बीमार होने के बारे में सामने आ रहीं खबरें आधारहीन हैं।

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय और राष्ट्रीय खुफिया सेवा के अधिकारियों ने कहा कि वे रिपोर्ट की तत्काल पुष्टि नहीं कर सकते। दोनों कोरियाई देशों के बीच के मामलों को देखने वाले एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि वह दैनिक एनके की एक अन्य खबर की भी पुष्टि नहीं कर सकता है, जिसमें अज्ञात स्रोतों के हवाले से कहा गया है कि किम की राजधानी प्योंगयांग में हृदय की सर्जरी की गई है और उनकी हालत में सुधार हो रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें