सावधान! भारत में ज़ीका वायरस का पहला मामला सामने आया, डराने वाले हैं इस बीमारी के लक्षण

ज़ीका वायरस (Zika Virus) से संक्रमित होने के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं, जैसे, बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द।

Zika Virus

केरल में ज़ीका वायरस (Zika Virus) का पहला मामला सामने आया है। मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी से 24 वर्षीय एक गर्भवती महिला संक्रमित मिली है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इस बाबत जानकारी साझा की।

झारखंड: 16 साल से फरार नक्सली की गिरफ्तारी के बाद की जा रही पूछताछ, कई राज सामने आने की उम्मीद

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, तिरुवनंतपुरम में इस वायरस के 13 संदिग्ध मामले हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से पुष्टि का इंतजार कर रही है।

मंत्री वीणा जॉर्ज के मुताबिक, तिरुवनंतपुरम से 19 नमूने भेजे गए हैं जिनमें डॉक्टर समेत 13 स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। इन सभी पर ज़ीका वायरस (Zika Virus) से संक्रमित होने का शक है।

संक्रमित महिला तिरुवनंतपुरम के पारसलेन की रहने वाली है। उनका यहां एक प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। उन्होंने 7 जुलाई को बच्चे को जन्म दिया है। महिला को बुखार, सिर दर्द और शरीर पर लाल निशान पड़ने की वजह से 28 जून को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

हॉस्पिटल में की गई जांच से उनके ज़ीका से संक्रमित होने की पुष्टि हुई और नमूने को पुणे के एनआईवी में भेजा गया। महिला की स्थिति संतोषजनक है।

राज्य सरकार के अनुसार, महिला का यात्रा इतिहास नहीं है लेकिन उनका घर तमिलनाडु सीमा पर है। एक हफ्ते पहले उनकी मां में भी इसी तरह के लक्षण दिखे थे। ज़ीका वायरस (Zika Virus) से संक्रमित होने के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं, जैसे, बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें