जिस इलाके में कभी आइसक्रीम और टॉफियां बेचीं, वहीं सब-इंस्पेक्टर के तौर पर मिली पहली पोस्टिंग

केरल की 31 साल की एन्नी शिवा (Anie Siva) की कहानी उनके लिए मिसाल है, जो मुश्किलों के आगे हारकर बैठ जाते हैं। एन्नी ने साबित किया है कि मजूत इरादों के सामने बड़ी से बड़ी मुश्किल पर भी पार पाया जा सकता है।

Anie Siva

एन्नी (Anie Siva) का सपना अफसर बनने का था, इसके लिए उन्होंने पढ़ाई जारी रखी। आखिरकार, साल 2019 में एन्नी ने सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुलिस परीक्षा पास की।

केरल की 31 साल की एन्नी शिवा (Anie Siva) की कहानी उनके लिए मिसाल है, जो मुश्किलों के आगे हारकर बैठ जाते हैं। एन्नी ने साबित किया है कि मजूत इरादों के सामने बड़ी से बड़ी मुश्किल पर भी पार पाया जा सकता है। दरअसल, एन्नी ने केरल पुलिस (Kerala Police) में सब-इंस्पेक्टर के पद पर 25 जून को ही ज्वॉइन किया है।

दस साल पहले तक एन्नी प्रसिद्ध शिवागिरी मठ के पास नींबू पानी, आइसक्रीम और टॉफियां बेचा करती थीं। आज एन्नी को वरकला पुलिस स्टेशन में पहली पोस्टिंग मिली है। शिवागिरी मठ वरकला पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में ही आता है। लेकिन यहां तक पहुंचने का एन्नी का सफर इतना आसान नहीं था।

Swarnim Vijay Varsh: बारामूला पहुंची स्वर्णिम विजय मशाल, हुआ भव्य स्वागत; देखें PHOTOS

18 साल की उम्र में एन्नी (Anie Siva) को अपने कॉलेज के एक साथी से प्यार हो गया था। वह उसके साथ रहने के लिए घर छोड़कर तिरुवनंतपुरम आ गई थीं। एन्नी ने कांजीराम्कुलम गवर्नमेंट कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की। लेकिन एन्नी के पार्टनर ने धोखा दिया। वह एन्नी और उनके छह महीने के बेटे शिवासूर्या को छोड़ कर चला गया।

इसके बाद एन्नी के लिए शुरू हुआ मुश्किलों का दौर। एन्नी के माता-पिता ने भी उन्हें अपने घर वापस नहीं आने दिया। अपना और बेटे का पेट भरने के लिए एन्नी ने हर तरह का काम किया। नींबू पानी, आइसक्रीम बेचने के अलावा घर-घर जाकर साबुन और डिटर्जेंट पाउडर बेचे। एन्नी ने इश्योरेंस एजेंट के रूप में भी काम किया, लोगों के घरों में सामान पहुंचाया।

जम्मू-कश्मीर: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लश्कर का टॉप कमांडर नदीम अबरार गिरफ्तार

इतनी मुश्किलों के बावजूद एन्नी ने पढ़ाई जारी रखी। एन्नी ने सोशियोलॉजी में प्राइवेट तौर पर ग्रेजुएशन किया। इसके बाद ने तिरुवनंतपुरम के केरल स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में साल 2014 में दाखिला लिया। इसके बाद एन्नी ने साल 2016 में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पास की और पुलिस में भर्ती हो गईं।

लेकिन एन्नी का सपना अफसर बनने का था, इसके लिए उन्होंने पढ़ाई जारी रखी। आखिरकार, साल 2019 में एन्नी ने सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुलिस परीक्षा पास की। डेढ़ साल की ट्रेनिंग के बाद अब एन्नी (Anie Siva) सब-इंस्पेक्टर बन गई हैं। एन्नी इसे किस्मत की बात मानती हैं कि जिस क्षेत्र में वो दस साल पहले नींबू पानी, आइसक्रीम बेचती थीं, आज उसी क्षेत्र में उन्हें सब इंस्पेक्टर की पहली पोस्टिंग मिली है।

ये भी देखें-

हालांकि, एन्नी ने अपने बेटे की पढ़ाई और स्पोर्ट्स ट्रेनिंग की वजह से डिपार्टमेंट को अर्नाकुलम सेंट्रल स्टेशन में पोस्टिंग देने के लिए आवेदन दिया था। एन्नी के आग्रह पर अब उन्हें अर्नाकुलम सेंट्रल स्टेशन में पोस्टिंग दी गई है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें