लंदन में पाक प्रायोजित ‘फ्री कश्मीर’ प्रदर्शन पर रोक, दिवाली के दिन था प्रदर्शन

London

लंदन (London) में जम्मू-कश्मीर मुद्दे को लेकर दिवाली के दिन भारतीय उच्चायोग के सामने होने वाले प्रदर्शन पर ब्रिटिश पुलिस ने रोक लगा दी है। यह प्रदर्शन 27 अक्टूबर को ब्रिटिश कश्मीरियों और पाकिस्तानियों ने आयोजित किया था, जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

London

माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ होने वाले इस प्रदर्शन पर रोक लगाने के लिए ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने पुलिस से संपर्क किया था। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद में कहा था कि गृहमंत्री पुलिस से बात कर भारत सरकार की चिंताओं से अवगत कराएंगी।

मोदी के मंत्री का बयान, PoK में जल्द फहराया जाएगा भारतीय तिरंगा

प्रदर्शनकारियों ने लंदन (London) में ब्रिटिश संसद भवन से लेकर भारतीय उच्चायोग तक ‘‘फ्री कश्मीर’ मार्च निकालने की अनुमति मांगी थी। लेकिन, पुलिस ने आयोजकों से कहा है कि वे जुलूस को ट्राफालगर स्कवायर तक ही ले जा सकते हैं। उन्हें भारतीय उच्चायोग तक जाने की अनुमति नहीं है।

कमांडर की प्रताड़ना भी नहीं कर सकी नक्सली प्रेमियों को अलग, पुलिस ने कराई शादी

पाकिस्तान के समाचार पत्र ‘‘द न्यूज’ से कश्मीरी समूहों ने कहा कि भारत सरकार इस मार्च पर रोक लगाने के लिए ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल, लंदन के मेयर सादिक खान और टोरी सरकार से संपर्क बनाए हुए थी। उन्होंने कहा कि भारतीय मूल की गृहमंत्री प्रीति ने इसमें भारत सरकार की पूरी मदद की और पुलिस से तालमेल बिठाकर भारतीय उच्चायोग के सामने होने वाले प्रदर्शन पर रोक लगवा दिया। हालांकि, अखबार ने बताया कि ब्रिटिश गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह रोक पुलिस की कार्रवाई का हिस्सा है और इसका गृहमंत्री से कोई लेना-देना नहीं है। इससे पहले मेयर सादिक खान ने दिवाली के दिन मार्च निकालने की निंदा की थी और आयोजकों से इसे रद्द करने के लिए कहा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें