Kargil Vijay Diwas: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने शहीदों को किया नमन, कहा…

Kargil Vijay Diwas: 26 जुलाई को हर साल करगिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। मुश्किल परिस्थियों में हमारे जांबाजों ने हिम्मत नहीं हारी और पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़कर भगाया था। आज पूरा देश उन वीर शहीदों को नमन कर रहा है, जिन्होंने देश की रक्षा में अपनी जान कुर्बान कर दी थी।

PM Modi

Kargil Vijay Diwas: 26 जुलाई, 1999 के दिन भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध को फतह किया था। मां भारती के सपूतों ने ‘ऑपरेशन विजय’ को सफलतापूर्वक अंजाम देकर भारत भूमि से घुसपैठियों को मार भगाया था। यह दिन भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है। इसी की याद में 26 जुलाई को हर साल ‘कारगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। मुश्किल परिस्थियों में हमारे जांबाजों ने हिम्मत नहीं हारी और पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़कर भगाया था। आज पूरा देश उन वीर शहीदों को नमन कर रहा है, जिन्होंने देश की रक्षा में अपनी जान कुर्बान कर दी थी।

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को नमन किया। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा, “कारगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों की निडरता, दृढ़ संकल्प और असाधारण वीरता का प्रतीक है। मैं उन सैनिकों को नमन करता हूं, जिन्होंने दुश्मन का मुकाबला किया और भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। राष्ट्र सदा के लिए उनका और उनके परिवारजनों का कृतज्ञ है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के अवसर पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने रविवार को अपने ट्वीट में लिखा, “कारगिल विजय दिवस पर, हम सशस्त्र बलों के साहस और दृढ़ संकल्प को याद कर रहे हैं, जिन्होंने 1999 में देश की रक्षा की। उनकी बहादुरी और वीरता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इस बारे में मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में बात करेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के मौके पर शदीह जवानों को नमन किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “कारगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से करगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहां दोबारा तिरंगा लहराया। मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है।”

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें