अफगानिस्तान: काबुल एयरपोर्ट पर भयानक आतंकी हमला, दर्जनों अमेरिकी सैनिक और 60 अफगानियों की मौत

अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए विस्फोट (Bomb Blast) के बारे में ‘निश्चित तौर पर मानना है’ कि इसे आतंकी संगठन आईएस ने अंजाम दिया होगा।

Bomb Blast

attack on Kabul airport

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर गुरुवार शाम हुए सिरियल बम ब्लास्ट (Bomb Blast) में कम से कम 60 अफगानियों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गये हैं, जिनमें से कई की हालत नाजुक है। इस हमले में दर्जनों अमेरिकी नौसैनिक और एक चिकित्साकर्मी भी मारे गये हैं, वहीं सेना के 8 जवान घायल हो गए। अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। 

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर, 5 लाख के इनामी नक्सली बुधरा ने भी छोड़ी हिंसा

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर जारी बयान में कहा गया है कि वह काबुल में हुए बम धमाकों की कड़ी निंदा करता है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम इस हमले को ना भूलेंगे और ना ही माफ करेंगे। इसके लिए जिम्मेदार लोगों को अमेरिका ढूंढकर मारेगा और इसकी पूरी कीमत वसूलेगा।

अलजजीरा की खबरों के अनुसार, पहला धमाका (Bomb Blast) एयरपोर्ट के अब्बे गेट के बाहर और दूसरा बारोन होटल के बाहर हुआ। अफगानिस्तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद से हजारों अफगान देश से निकलने की कोशिश कर रहे हैं और पिछले कई दिनों से एयरपोर्ट पर जमा हैं।

गौरतलब है कि गुरुवार सुबह ही अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों ने आतंकी हमले की आशंका जताई थी। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए विस्फोट (Bomb Blast) के बारे में ‘निश्चित तौर पर मानना है’ कि इसे आतंकी संगठन आईएस ने अंजाम दिया होगा।

वहीं तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों में कहा गया है कि अमेरिका को आगाह किया गया था कि आईएसआईएस एयरपोर्ट पर हमला कर सकता है। मुजाहिद के अनुसार, विस्फोट (Bomb Blast) उस इलाके में हुए हैं‚ जिस क्षेत्र में सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिकी सेना के पास है। इस्लामिक अमीरात अपने लोगों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दे रहा है और बुरी घटनाओं को सख्ती से रोका जाएगा।

बीबीसी ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि किसी भी ब्रिटिश की मौत की कोई रिपोर्ट नहीं है। यह घटना पश्चिमी देशों द्वारा एयरपोर्ट पर आतंकवादी हमले की चेतावनी के बीच हुई है‚ क्योंकि विदेशी नागरिक का अफगानिस्तान छोड़ने का सिलसिला लगातार जारी है। दिन में कई खबरें आई थीं कि एयरपोर्ट पर आईएस और दाइश जैसे आतंकवादी हमले कर सकते हैं। अमेरिका‚ ब्रिटेन‚ फ्रांस ने अपने नागरिकों को एडवायजरी जारी की थी कि वे एयरपोर्ट के आस-पास जाने से बचें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें