अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस पहली महिला उप-राष्ट्रपति

अपनी जीत को लेकर आश्वस्त होने के बाद जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिकी लोगों को धन्यवाद कहा, “अमेरिका‚ आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना‚ इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

Joe Biden with kamala harris

President Joe Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़े मुकाबले में हरा दिया। प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थानों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन (Joe Biden) को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गए जो जीत के लिए जरूरी थे। पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन (Joe Biden) के पास अब कुल 290 इलेक्टोरल वोट हो गए हैं।

ISRO ने किया सैटेलाइट ‘EOS-01’ का सफलतापूर्वक लॉन्च, चीन और पाकिस्तान पर रखेगा कड़ी नजर

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से पहले बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं। वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी‚ अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी। बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे।

जिस वक्त प्रमुख मीडि़या संस्थानों ने बाइड़ेन की जीत की खबर जारी की उस वक्त ट्रंप (Donald Trump) वर्जीनिया में गोल्फ खेल रहे थे। वर्ष 1992 में जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के बाद ट्रंप (Donald Trump) ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं जो दोबारा-निर्वाचन के प्रयास में विफल रहे। पेन्सिलवेनिया में ट्रंप (Donald Trump) के काफी पिछड़ जाने के बाद प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बाइडेन (Joe Biden) को विजेता बताना शुरू कर दिया था।

बाइडेन (Joe Biden) ने सबका आभार जताया

अपनी जीत को लेकर आश्वस्त होने के बाद जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिकी लोगों को धन्यवाद कहा, “अमेरिका‚ आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना‚ इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा, भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं”।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें