चीन की उल्टी गिनती शुरू: जो बाइडन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को दिया आदेश, “90 दिनों में कोविड-19 की उत्पत्ति पर रिपोर्ट दें”

राष्ट्रपति ने आगे बताया कि रिपोर्ट के तहत उन्होंने जरूरी और जांच के क्षेत्रों को तलाशने को कहा है जिनमें चीन के लिए विशेष प्रश्न होंगे।

Joe Biden

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने देश की खुफिया एजेंसियों से जानलेवा कोविड–19 वैश्विक महामारी के उत्पत्ति का पता लगाने के अपने प्रयासों को और अधिक तेज कर दिया है। इसके लिए राष्ट्रपति ने अपने खुफिया विभागों को 90 दिन की तय समय-सीमा दी है

जम्मू-कश्मीर: अवंतीपोरा पुलिस ने 6 भटके नौजवानों को आतंकी बनने से रोका, पुलिस ने आतंकियों के 7 सहयोगियों को भी पकड़ा

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने एक बार फिर से कोरोना वायरस के उत्पत्ति को लेकर सवाल खड़ा किया है। कुछ समाचार पत्रों ने बकायदा ये सबूत पेश किया है कि चीन के वुहान के बायो लैब से ही ये खतरनाक वायरस लीक हुआ है और चीन ने जान-बुझकर विश्व स्वास्थ्य संगठन को गलत जानकारी साझा की। ऐसे मीडिया रिपोर्टों के आधार पर ही राष्ट्रपति बाइडन (Joe Biden) ने सख्त रूख अख्तियार करते हुये इसकी जांच के आदेश दिये हैं।

कोविड–19 का पहली बार 8 दिसंबर 2019 को चीन के मध्य में स्थित शहर वुहान में पता चला था। दुनियाभर में वायरस की पहुंच की पुष्टि होने के बाद से संक्रमण के 16.8 करोड़ मामलों की पुष्टि हुई है और कम से कम 35 लाख लोगों की मौत चुकी है।

ये घोषणा ऐसे वक्त में की गई है जब अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में पाया गया कि चीन के वुहान के बायो लैब में कई रिसर्चर्स नवम्बर 2019 में बीमार पड़ गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इस नए ब्योरे से बाइडन प्रशासन पर घातक वायरस की उत्पत्ति को लेकर विस्तृत जांच का आदेश देने का नए सिरे से दबाव बना है।

राष्ट्रपति बाइडन (Joe Biden) ने एक बयान में बताया‚ अब मैंने खुफिया विभागों से सूचना एकत्र करने और उनका विश्लेषण करने के प्रयास तेज करने को कहा है जो हमें निर्णायक निष्कर्ष के और करीब लेकर जाएं और उनसे 90 दिनों के भीतर मुझे वापस रिपोर्ट देने को कहा है।

राष्ट्रपति ने आगे बताया कि रिपोर्ट के तहत उन्होंने जरूरी और जांच के क्षेत्रों को तलाशने को कहा है जिनमें चीन के लिए विशेष प्रश्न होंगे। उन्होंने बताया‚ मैंने यह भी कहा है कि इस प्रयास में हमारी राष्ट्रीय प्रयोगशालाएं और सरकार की अन्य एजेंसियों के काम भी शामिल होने चाहिए जो खुफिया समुदाय के प्रयासों को बढ़ाएं और मैंने खुफिया समुदाय से उसके कार्य से कांग्रेस को पूरी तरह अवगत रखने को कहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें