तालिबानी धमकी का असर: 31 तक काबुल से हट जायेगी अमेरिकी सेना, बाइडन ने G-7 नेताओं की भी एक नहीं सुनी

बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि उन्होंने पेंटागन और गृह मंत्रालय से इस संबंध में बात की है। उन्होंने कहा ‚ ‘मैं यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि हम अपने मिशन को पूरा करें मैं बढ़ते खतरे को लेकर भी सतर्क हूं।

Joe Biden

Joe Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के अफगानिस्तान से 31 अगस्त तक सैनिकों की वापसी पर अड़े रहने को लेकर अमेरिका का अपने कुछ करीबी सहयोगियों से टकराव हुआ क्योंकि इस समयसीमा के बाद तालिबान के शासन के बीच, लोगों को युद्धग्रस्त देश से निकालने के प्रयास बंद हो जाएंगे।

राजस्थान: बाड़मेर में गिरा भारतीय वायुसेना का मिग-21 फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित

बाइडन (Joe Biden) ने जी7 के नेताओं के साथ मंगलवार को वर्चुअल बातचीत में इस बार पर जोर दिया कि अमेरिका और उसके करीबी सहयोगी अफगानिस्तान और तालिबान पर भविष्य की कार्रवाई में ‘‘एक साथ खड़े रहेंगे’’। हालांकि उन्होंने वहां से लोगों को निकालने के लिए और समय देने के उनके आग्रह को ठुकरा दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति इस बात पर अड़े रहे कि जी-7 नेताओं की अपीलों को मानने पर आतंकवादी हमलों का खतरा अधिक है। काबुल हवाईअड्डे पर अब भी अमेरिका के 5,800 सैनिक मौजूद हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अनुसार, अफगानिस्तान से 31 अगस्त तक अमेरिकी सैनिकों की वापसी का अभियान ‘तेजी से’ चल रहा है‚ लेकिन इसका तय समय सीमा पर पूरा होना तालिबान के सहयोग पर निर्भर करेगा।

बाइडन ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को बताया कि अभी हम 31 अगस्त तक निकासी अभियान पूरा करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। हम जितनी जल्दी इसे पूरा करेंगे‚ उतना अच्छा है। अभियान में हर दिन हमारे सैनिकों के लिए जोखिम बढ़ रहा है। लेकिन 31 अगस्त तक इसका पूरा होना तालिबान के सहयोग जारी रखने‚ लोगों को हवाईअड्ड़े तक पहुंचने की अनुमति देने और हमारे अभियानों में बाधा उत्पन्न ना करने पर निर्भर करता है।

अमेरिका ने 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिक वापस बुलाने की घोषणा की थी और तालिबान ने इससे दो सप्ताह पहले 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। तालिबान ने अमेरिका  31 अगस्त तक अपना निकासी अभियान पूरा करने को लेकर आगाह भी किया है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने काबुल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अमेरिका अपनी खुद तय की गई समय–सीमा पर कायम रहे। ‘इसके बाद हम अफगानिस्तान के लोगों को निकासी उड़ानों में जाने की अनुमति नहीं देंगे।’

बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि उन्होंने पेंटागन और गृह मंत्रालय से इस संबंध में बात की है। उन्होंने कहा ‚ ‘मैं यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि हम अपने मिशन को पूरा करें मैं बढ़ते खतरे को लेकर भी सतर्क हूं। बड़ी चुनौतियां हैं‚ जिन पर हमें ध्यान देने की जरूरत है। हम जितने लंबे समय तक रुकेंगे‚ अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के हमले और बढ़ते जाएंगे‚ जो तालिबान का भी दुश्मन है।’ बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि हालांकि तालिबान सहयोग कर रहा है‚ ताकि हम अपने लोगों को बाहर निकाल सकें। लेकिन यह एक कठिन स्थिति है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें