जम्मू कश्मीर के 460 नौजवान भारतीय सेना में शामिल, जवान हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार: लेफ्टिनेंट जनरल दास

सरताज अहमद वानी को ‘सर्वश्रेष्ठ रंगरूट’ घोषित किए जाने पर शेर–ए–कश्मीर स्वॉर्ड ऑफ ऑनर और त्रिवेणी सिंह मेडल दिया गया जबकि रंगरूट अमनदीप सिंह चिब को ‘गोलीबारी में सर्वश्रेष्ठ’ रहने के लिए चेवांग रिनचेन मेडल दिया गया।

Indian Army

चेन्नई स्थित अधिकारी ट्रेनिंग अकादमी (OTA) के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एम के दास ने बताया कि सेना (Indian Army) देश की रक्षा के लिए दुश्मनों से मिलने वाली हर चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

झारखंड: नक्सलियों की कायराना हरकत, पश्चिमी सिंहभूम में की पोस्टरबाजी

जम्मू–कश्मीर लाइन इन्फैन्ट्री (JAKLI) रेजीमेंट से जुड़े लेफ्टिनेंट जनरल एम के दास ने बताया कि घाटी में स्थिति बेहतर हो रही है और सेना (Indian Army) व अन्य सुरक्षा एजेंसियां आतंकवाद को उखाड़ फेंकने के लिए मिलकर काम कर रही हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल दास यहां दनसाई में 40 सप्ताह के सफल ट्रेनिंग के बाद 126वें बैच के 460 नये भर्ती जवानों की पहली सत्यापन परेड से इतर मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना (Indian Army) चुनौतियों से वाकिफ है और देश के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है। अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रम के बाद जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दिये जाने की जरूरत के सवाल पर अधिकारी ने बताया‚ ‘हमारी ट्रेनिंग बहुत समकालीन है क्योंकि इसमें सभी प्रतिकूल परिस्थितियों और अनदेखी स्थितियों से निपटने के बारे में सिखाया जाता है।’

जम्मू–कश्मीर लाइट इन्फैंट्री (जेएकेएलआई) की सफल ‘ ऐटेस्टेशन परेड’ के बाद कुल 460 प्रशिक्षित जवान शनिवार को यहां सेना (Indian Army) में शामिल हुए। बहरहाल‚ कोरोना महामारी के कारण सभी नियमों का पालन करते हुए भर्ती होने वाले जवानों के अभिभावकों के बिना ही समारोह का आयोजन किया गया। प्रवक्ता ने बताया‚ ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई के कमांडेंट अधिकारियों और जेएकेएलआई रेजीमेंट के कर्नल लेफ्टिनेंट जनरल एमके दास ने दनसाई प्रशिक्षिण शिविर में ऐटेस्टेशन परेड की समीक्षा की।

लेफ्टिनेंट जनरल दास ने युवा सैनिकों को बधाई दी और उनके देश के प्रति निस्वार्थ सेवा देने पर जोर दिया। उन्होंने जम्मू कश्मीर के अधिक से अधिक युवाओं के सुरक्षाबलों में भर्ती होने के लिए प्रेरित करने में उनके योगदान की प्रशंसा की और इस उत्कृष्ट पेशे में शामिल होने के लिए प्रेरित करने में उनके माता–पिता की अहम भूमिका पर जोर दिया।

प्रवक्ता ने बताया‚ सरताज अहमद वानी को ‘सर्वश्रेष्ठ रंगरूट’ घोषित किए जाने पर शेर–ए–कश्मीर स्वॉर्ड ऑफ ऑनर और त्रिवेणी सिंह मेडल दिया गया जबकि रंगरूट अमनदीप सिंह चिब को ‘गोलीबारी में सर्वश्रेष्ठ’ रहने के लिए चेवांग रिनचेन मेडल दिया गया। शारीरिक ट्रेनिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए परमीत शर्मा को मकबूल शेरवानी मेडल दिया गया और ‘अभ्यास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन’ के लिए मोहम्मद असद को बाना सिंह मेडल प्रदान किया गया।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें