झारखंड: नक्सलियों ने सरायकेला में सड़क निर्माण में लगी गाड़ियों को फूंका, चतरा में भी करोड़ों की मशीन जलाई

झारखंड में नक्सलियों (Naxals) का तांडव एक बार फिर सामने आया है। एक ओर राज्य के सरायकेला-खरसावां जिले के चौका थाना क्षेत्र स्थित दिरलोंग के समीप पालना डैम नहर निर्माण में लगे वाहनों को नक्सलियों (Naxals) ने 22 दिसंबर की रात को आग के हवाले कर दिया।

Naxals

झारखंड में नक्सलियों (Naxals) का तांडव एक बार फिर सामने आया है। राज्य के दो अलग-अलग जिलों में नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया है।

झारखंड में नक्सलियों (Naxals) का तांडव एक बार फिर सामने आया है। राज्य के दो अलग-अलग जिलों में नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया है। सरायकेला-खरसावां जिले के चौका थाना क्षेत्र स्थित दिरलोंग के समीप पालना डैम नहर निर्माण में लगे वाहनों को नक्सलियों (Naxals) ने 22 दिसंबर की रात को आग के हवाले कर दिया। चौका थाना क्षेत्र के जाता में नहर निर्माण के कैंप में नक्सलियों ने तीन हाइवा, एक ट्रेलर, एक ट्रैक्टर व एक पिकअप वैन को आग के हवाले कर दिया है।

Naxals

सभी वाहन लॉर्ड इंटर प्राइजेज कंपनी के थे। बता दें पालना डैम के बायीं ओर नहर निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिनमें इन वाहनों की मदद ली जा रही थी। कंपनी के कर्मचारी संतोष यादव के अनुसार, 22 दिसंबर की रात करीब 11 बजे 25-30 की संख्या में हथियार बंद नक्सली कैंप में पहुंचे और धमकी देते हुए नक्सलियों (Naxals) ने सभी कर्मचारियों के मोबाइल जब्त कर दो नक्सलियों ने उन्हें घेर लिया। बाकी अन्य नक्सली वाहनों को जलाने के लिए कैंप में डीजल खोजने लगें। डीजल नहीं मिलने पर कैंप में रखे मोबिल को वाहनों पर छिड़क आग लगा दी। निर्माण कंपनी के कर्मी संतोष यादव के मुताबिक, हथियार बंद नक्सलियों (Naxals) के साथ चार-पांच महिला नक्सली भी थीं।

कैंप में करीब एक घंटे तक नक्सलियों ने तांडव मचाया। उस वक्त कैंप में कंपनी के करीब 10 मजदूर मौजूद थे। घटना की जानकारी मिलने के बाद 23 दिसंबर की सुबह डीएसपी धीरेंद्र नारायण बंका, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवानों के साथ मौके पर पहुंचे तथा घटना का जायजा लिया। थाना प्रभारी सत्यबीर सिंह के मुताबिक, लॉर्ड इंटर प्राइजेज कंपनी ने नक्सली महाराज प्रमाणिक के दस्ते पर वाहन जलाने एवं कैंप में उत्पात मचाने का मामला दर्ज किया है।

चतरा जिले में 23 दिसंबर की रात को भी वशिष्ठ नगर थाना क्षेत्र के राजगुरुआ गांव में एक पत्थर माइंस में नक्सलियों (Naxals) ने करोड़ों रुपए के मशीनों को आग के हवाले कर दिया। माओवादियों द्वारा जलाए गए मशीनों में एक पोकलेन और दो हाइवा वाहन भी शामिल हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, करीब 11:00 बजे रात भाकपा माओवादी उग्रवादियों का एक सशस्त्र दस्ता पत्थर माइंस पर पहुंचा और पोकलेन एवं हाइवा को फूंक डाला। उधर, नक्सलियों (Naxals) द्वारा घटना को अंजाम देने के बाद पुलिस एवं सीआरपीएफ ने क्षेत्र में सर्च अभियान शुरू कर दिया है।

पढ़ें: DRDO ने सतह से हवा में मार करने वाले क्विक रिएक्शन मिसाइल सिस्‍टम का किया परीक्षण

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें