झारखंड: निमियाघाट CRPF 154वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट संजय चौहान समेत 15 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति देंगे वीरता पुरस्कार

इन जवानों में गिरिडीह के निमियाघाट सीआरपीएफ 154 वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट संजय चौहान सहित 15 पुलिसकर्मी भी हैं। ये जवान विभिन्न जगहों पर सेवाएं दे रहे हैं। 

Assistant Commandant Sanjay Chauhan

Assistant Commandant Sanjay Chauhan

भारत सरकार ने 15 अगस्त के मौके पर झारखंड राज्य के विभिन्न इलाकों में तैनात CRPF के 15 पुलिसकर्मियों को उनके अदम्य साहस एवं वीरता से किए गए कामों के लिए पुलिस वीरता पदक (PMG-पुलिस मैडल फ़ॉर गैलेंट्री ) देने की घोषणा की थी।

गिरिडीह: देशभर में 75वें स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है। इस बीच खबर मिली है कि नक्सलियों और उग्रवादियों को मुंहतोड़ जवाब देकर वीरता का परिचय देने वाले कई जवानों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीरता पदक (PMG-पुलिस मैडल फॉर गैलेंट्री ) से सम्मानित करेंगे।

इन जवानों में गिरिडीह के निमियाघाट सीआरपीएफ (CRPF) 154 वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट संजय चौहान सहित 15 पुलिसकर्मी भी हैं। ये जवान विभिन्न जगहों पर सेवाएं दे रहे हैं।   

गौरतलब है कि भारत सरकार ने 15 अगस्त के मौके पर झारखंड राज्य के विभिन्न इलाकों में तैनात CRPF के 15 पुलिसकर्मियों को उनके अदम्य साहस एवं वीरता से किए गए कामों के लिए पुलिस वीरता पदक (PMG-पुलिस मैडल फ़ॉर गैलेंट्री ) देने की घोषणा की थी।

इन जवानों में सीआरपीएफ 154 वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट संजय चौहान, कमांडेंट आलोक वीर यादव, उप कमांडेंट लोकेश कुमार, संजीत कुमार, SI जयदीप, हवलदार प्रमोद शर्मा, सिपाही संदीप कुमार, सिपाही शिव शक्ति कुमार, सिपाही शशि भूषण कुमार, सिपाही सोहन कुमार, सिपाही रंजीत सिंह, सिपाही हंसराज, सिपाही सुग्रीव सिंह व लियाकत अली शामिल हैं।

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को मार भगाने वाले 20 जवानों को केंद्र सरकार ने दिया वीरता पुरस्कार

बता दें कि सीआरपीएफ 154 वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट संजय चौहान झारखंड राज्य में बीते कई वर्षों से तैनात हैं। ये झारखंड के सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित क्षेत्र माने जाने वाले बूढा पहाड़, लातेहार, गुमला, लोहरदगा, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह और कई जगहों पर नक्सल विरोधी अभियानों का नेतृत्व कर चुके हैं।

ये संजय चौहान की बहादुरी का नतीजा है कि मार्च 2018 में गिरिडीह के डुमरी थाना के अंतर्गत अकबकीटांड में उग्रवादियों और पुलिस की मुठभेड़ के बाद 25 लाख के इनामी नक्सली सुनील मांझी, महावीर उर्फ चार्लीस और सोहन भुईया समेत कुल 15 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया था। इस दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद भी बरामद किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें