झारखंड: 16 नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाने की तैयारी, जानें पूरा मामला

झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान जारी है। ऐसे में गिरीडीह जिला प्रशासन ने 16 नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी मांगी है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

नक्सलियों (Naxalites) ने 27 जून 2011 की शाम गिरीडीह-डुमरी के सड़क चौड़ीकरण के काम में लगे डेगकोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वाहनों को लेवी नहीं देने के कारण आग के हवाले कर दिया था। इसमें कई हथियार बंद दस्ते शामिल थे।

गिरिडीह: झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान जारी है। ऐसे में गिरीडीह जिला प्रशासन ने 16 नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी मांगी है। बता दें कि बिना राज्य सरकार की मंजूरी के इन नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला नहीं चलाया जा सकता है।

बता दें कि नक्सलियों (Naxalites) ने 27 जून 2011 की शाम गिरीडीह-डुमरी के सड़क चौड़ीकरण के काम में लगे डेगकोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वाहनों को लेवी नहीं देने के कारण आग के हवाले कर दिया था। इसमें कई हथियार बंद दस्ते शामिल थे।

इस घटना में नक्सलियों द्वारा निर्माण कंपनी की एक पोकलेन मशीन, एक रोड रोलर और एक टैंकर को जला दिया गया था और कंपनी के लोगों के साथ भी मारपीट की गई थी।

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे में आए 3,43,144 नए, दिल्ली में सुधर रहे हालात

इस घटना को प्रतिबंधित भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर नवीन मांझी द्वारा अंजाम दिया गया था और इस दस्ते में अजय महतो, दीनदयाल कोल्ह भी शामिल था।

इसी मामले में गिरीडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने 16 नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी मांगी है।

जिन नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलेगा, उसमें 25 लाख का इनामी नक्सली अजय महतो उर्फ टाइगर, नवीन मांझी, दीनदयाल मांझी उर्फ दीनदयाल कोल्हा, नुनूचंद महतो, संतोष मांझी, दिनेश मांझी, अरुण, करमू मांझी, लक्ष्मण राय, मनोज राय, प्रशांत मांझी, रामनरेश मांझी, बिपिन मंडल, अरबिंद मांझी, रामदयाल महतो के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें