झारखंड: पुलिस ने की मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत, थानों में खुलेंगे उपकरण बैंक, गरीब बच्चों की पढ़ाई में मिलेगा फायदा

झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) ने एक अनोखी पहल शुरू की है। प्रदेश के गरीब बच्चों के लिए उपकरण बैंक की शुरुआत की गई है, जिसमें कोई भी शख्स मदद कर सकता है।

Jharkhand Police

झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) ने एक अनोखी पहल शुरू की है। प्रदेश के गरीब बच्चों के लिए उपकरण बैंक की शुरुआत की गई है, जिसमें कोई भी शख्स मदद कर सकता है।

रांची: कोरोना काल में शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव आया है। बच्चे ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से अपनी पढ़ाई को जारी रख पा रहे हैं। ऐसे में झारखंड के उन क्षेत्रों में बच्चों के सामने बड़ी समस्या है, जहां बिजली, इंटरनेट और स्मार्टफोन्स उपलब्ध नहीं हैं।

ऐसे में झारखंड पुलिस ने एक अनोखी पहल शुरू की है। प्रदेश के गरीब बच्चों के लिए उपकरण बैंक की शुरुआत की गई है, जिसमें कोई भी शख्स मदद कर सकता है।

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत झारखंड पुलिस ने पूरे राज्य में मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत की है। इसके तहत थानों में ऐसे बैंक खोले गए हैं, जहां आकर लोग अपने पुराने या फिर अतिरिक्त स्मार्ट फोन, लैपटॉप और टैब जमा कर सकते हैं। इन गैजेट्स का इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई में किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर के टॉप कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

जमा किए गए गैजेट्स के कागज तैयार होंगे और उसकी कॉपी उस व्यक्ति को दी जाएगी, जिसने ये मदद की है। इससे गैजेट्स का दुरुपयोग होने की स्थिति में गैजेट देने वाला शख्स जिम्मेदार नहीं होगा।

रांची सहित झारखंड के सभी जिलों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। जिलों के पुलिस अधीक्षक खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

पुलिस का मानना है कि वो गरीब बच्चे जो स्मार्टफोन के अभाव में अभी तक पढ़ाई से वंचित हो रहे थे, उन्हें इसका फायदा मिलेगा।

.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें