झारखंड: गिरिडीह में सुरक्षाबलों ने तीन नक्सलियों को दबोचा, मोबाइल टावर, पुल व रेल पटरियों को उड़ाने में थे शामिल

पुलिस पूछताछ में तीनों नक्सलियों (Naxalites) ने ये भी बताया कि मनियाडीह थानाक्षेत्र स्थित नावाटांड इलाके के एक मोबाइल टावर को उड़ाने की योजना है। इसके लिए बकायदा एक केन बम भी छिपा रखा है।

Naxalites

Pic Credit: @ETVBharat

झारखंड के गिरिडीह जिले में सुरक्षाबलों ने तीन नक्सलियों (Naxalites) को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गिरफ्तार नक्सलियों की पहचान जिले के खूखरा थानाक्षेत्र के चतरो गांव के निवासी विजय सोरेन, महेशडुबा गांव निवासी अजीत सोरेन और धनबाद जिले के मनियाडीह थानाक्षेत्र के कर्णपुरा गांव निवासी राजु मुर्मू के रूप में हुई है।

झारखंड: सुरक्षाबलों की मुस्तैदी से एक बड़ा नक्सली हादसा टला, हजारीबाग के जंगलों से 2 केन बम बरामद

पुलिस अधिकारी के अनुसार, गिरफ्तार तीनों नक्सली सीपीआई के प्रतिबंधित माओवादी संगठन किसान कमेटी के कमांडर कृष्णा हांसदा दस्ते के सदस्य हैं। पुलिस की छानबीन में तीनों ने हाल ही में खूखरा व मधुबन में मोबाइल टावर को क्षतिग्रस्त और डुमरी के नुरंगो में नवनिर्मित करोड़ों के पुल के साथ हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग की रेल पटरी को विस्फोटक से उड़ाने की घटना में शामिल होने की बात स्वीकार की है।

इतना ही नहीं, पुलिस पूछताछ में तीनों नक्सलियों (Naxalites) ने ये भी बताया कि मनियाडीह थानाक्षेत्र स्थित नावाटांड इलाके के एक मोबाइल टावर को उड़ाने की योजना है। इसके लिए बकायदा एक केन बम भी छिपा रखा है। लेकिन इनकी निशानदेही पर पुलिस ने नावाटांड मोबाइल टावर के पास से केन बम को बरामद कर एक बड़ी नक्सल योजना को विफल कर दिया है।

गिरिडीह पुलिस के अनुसार, खूंखार नक्सल नेता प्रशांत बोस व उसकी पत्नी की गिरफ्तारी के खिलाफ पिछले सप्ताह नक्सलियों (Naxalites) ने गिरिडीह जिले में प्रतिरोध सप्ताह व बिहार-झारखंड बंद का आह्वाहन किया था। इसी के तहत गिरिडीह जिले में लगातार कई बड़े नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया गया। नक्सलियों ने मोबाइल टावर, पुल के साथ दो-दो मुख्य रेल मार्ग को बम से उड़ाया। इन सभी घटनाओं में इन्हीं तीनों नक्सलियों का हाथ था।

ऐसे में पुलिस अधीक्षक अमित रेणु के दिशानिर्देश पर लगातार छापेमारी के दौरान पुलिस ने ताराटांड थानाक्षेत्र के बीराडीह गांव के पास बासमता के जंगलों से तीनों नक्सलियों (Naxalites) को हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें