झारखंड: पुलिस ने एक नाबालिग को समाज की बलि चढ़ने से बचाया, मंडप में रुकवाई लड़की की जबरन शादी

चाइल्ड लाइन सेंटर के टीम के अधिकारी फिल्मन बाखला ने इस वाक्ये की जानकारी साझा करते हुये बताया कि फिलहाल बच्ची (Minor Girl) को चतरा चाइल्ड लाइन केन्द्र पर रखा गया है।

Minor Girl

Minor Girl

झारखंड के आदिवासी इलाकों में आज भी बच्चियों पर समाज के तथाकथित शोषित वर्ग पर अत्याचार बदस्तूर जारी है। राज्य में अकसर ऐसी घटनायें सामने आती हैं जहां बच्चियों को उनके मन के विपरित चलना पड़ता है। ऐसी ही एक घटना चतरा जिले के सिमरिया थाना क्षेत्र के दुंदुआ गांव में सामने आई है। जहां मुस्तैद पुलिस अधिकारियों ने 15 साल की नाबालिग लड़की (Minor Girl) की जबरन हो रही शादी को मंडप में पहुंच कर रुकवा दिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार, शादी रूकने के बाद किशोरी के परिवार वालों ने अपने घर में रखने से इनकार कर दिया जिसके बाद उसे चाइल्ड लाइन सेंटर भेज दिया गया है।

मिग-29K हादसा: लापता पायलट को ढूंढने के लिए अरब सागर में नौसेना ने झोंकी अपनी पूरी ताकत

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, सिमरिया थाना क्षेत्र के दुंदुआ गांव में इस 15 वर्षीया नाबालिग (Minor Girl) की उसके परिवार वाले जबरिया शादी करा रहे थे। किसी समाज के सज्जन व्यक्ति ने इसकी सूचना चाइल्ड लाइन के पदाधिकारियों को दे दी। इस सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए जिला चाइल्ड लाइन के लोग पुलिस के साथ गांव में पहुंचे और उन्होंने इस अवैध शादी को रुकवा दिया।

पुलिस के इस कार्रवाई से नाराज लड़की (Minor Girl) के परिवार वालों ने एतराज करते हुए लड़की के बालिग होने का झूठा दावा किया। लेकिन, जब लड़की के जन्म प्रमाण की छानबीन की गई तो पता चला कि वो अभी महज 15 साल की किशोरी है। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुये इस शादी को रुकवा दिया। जिससे नाराज परिवार वालों ने अपनी लड़की को घर में रखने से ही इनकार कर दिया।

चतरा जिले के चाइल्ड लाइन सेंटर के टीम के अधिकारी फिल्मन बाखला ने इस वाक्ये की जानकारी साझा करते हुये बताया कि फिलहाल बच्ची (Minor Girl) को चतरा चाइल्ड लाइन केन्द्र पर रखा गया है। इसके बाद उसे जिला बाल कल्याण समिति को सौंपने की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान पुलिस ने कहा कि बरामद नाबालिग बच्ची ने स्वीकार किया है कि उसकी शादी घर वाले उसकी इच्छा के विपरीत जबरन कर रहे थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें