झारखंड: गिरिडीह पुलिस के हत्थे चढ़ा कुख्यात नक्सली भगवान, पिछले महीने कई नक्सली घटनाओं में था शामिल

गिरफ्तार नक्सली ने ही पिछले महीने जनवरी के अंतिम सप्ताह में नक्सल प्रतिरोध सप्ताह के दौरान गिरिडीह में कई नक्सल घटनाओं को अपने साथियों के साथ अंजाम दिया था।

Naxali Bhagawan Das

Naxali Bhagawan Das arrested by Giridih Police

झारखंड के गिरिडीह जिले में नक्सल नेता प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के विरोध में पिछले महीने नक्सल प्रतिरोध दिवस के दौरान मोबाइल टावर उड़ाने, बराकर नदी पर बने पुल के एक हिस्से को उड़ाने सहित कई अन्य मामलों का वांछित नक्सली भगवान किस्कू उर्फ भगवान दास (Naxali Bhagawan Das) को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। 

भारत किसी भी संभावित हमले से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार, नये हथियारों ने हमें बल दिया- सेना प्रमुख

जिले के पुलिस अधीक्षक कुमार रेणु के अनुसार, गुप्त सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों की एक विशेष टीम गठित कर चतरो के जंगल में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। इस दौरान संदिग्ध परिस्थिति में एक 26 वर्षीय युवक को सुरक्षाबलों ने पकड़ा। पहले तो इसने जवानों को गुमराह करने की पूरी कोशिश की लेकिन सख्ती से पूछताछ के बाद इसने हाल के नक्सली घटनाओं में अपनी संलिप्तता की बात स्वीकार की। इसके बाद पुलिस ने नक्सली भगवान किस्कू (Naxali Bhagawan Das) को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, गिरफ्तार नक्सली ने ही पिछले महीने जनवरी के अंतिम सप्ताह में नक्सल प्रतिरोध सप्ताह के दौरान गिरिडीह में कई नक्सल घटनाओं को अपने साथियों के साथ अंजाम दिया था। इस नक्सली के खिलाफ पीरटांड सहित अन्य थानों में कुल दर्जनों मामले दर्ज हैं जिनमें लैंडमाइन बिछाने, आईईडी लगाने, मोबाइल टावर उड़ाने, पुल उड़ाने, लेवी वसूलने और पुलिस टीम को नुकसान पहुंचाने जैसे कई मामले दर्ज हैं। 

जिले के एएसपी (अभियान) गुलशन तिर्की के नेतृत्व में ही पुलिस टीम के जवानों ने ये सफलता हासिल की है। पुलिस ने खुखरा थाना क्षेत्र के चतरो गांव निवासी भगवान दास (Naxali Bhagawan Das) को गिरफ्तार करने के बाद आस-पास के थानों में इसके आपराधिक इतिहास को खंगाल रही है। 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें