झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम में मुठभेड़, PLFI के एरिया कमांडर सहित 3 नक्सली ढेर

पश्चिमी सिंहभूम जिले के टेबो थाना क्षेत्र स्थित मनमारू बेड़ा तथा केनताई की पहाड़ियों में पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई।

PLFI

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में 28 मई को पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई। जिले के टेबो थाना क्षेत्र स्थित मनमारू बेड़ा तथा केनताई की पहाड़ियों में पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में एरिया कमांडर और उसकी पत्नी समेत तीन नक्सलियों को ढेर कर दिया गया। जवानों ने मौके से AK-47 और भारी मात्रा में हथियार बरामद किए। पीएलएफआई (PLFI) के तीनों नक्सलियों  (Naxals) की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में पीएलएफआई (PLFI) के एरिया कमांडर डोडा नाग, उसकी पत्नी और आकाश हेंब्रम शामिल हैं। वहीं, दो नक्सली घायल हो गए, जिनमें से एक को सुरक्षाबलों ने अपने कब्जे में ले लिया जबकि दूसरा नक्सली (Naxali) अपने साथियों के सहयोग से भागने में सफल रहा। हिरासत में लिए गए नक्सली का इलाज चक्रधरपुर स्थित एक अस्पताल में किया जा रहा है जहां उसकी हालत गंभीर है।

सुकमा: घोर नक्सल प्रभावित गांवों में पहुंची रोशनी, रोशन हुए हजारों घर

बता दें कि CRPF ने प्रदेश पुलिस के साथ मिलकर इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया था। इस दौरान 28 मई की सुबह करीब 4.30 बजे जवानों का नक्सलियों से आमना-सामना हुआ और मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए। आईजी ऑपरेशन साकेत कुमार सिंह के मुताबिक, ‘मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को मार गिराया गया है और एक घायल हो गया है। पुलिस ने क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दी है। मौके से AK-47 सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं।’

कोल्हान डीआईजी राजीव रंजन के अनुसार जिला पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त टीम द्वारा इस इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। 27 मई की रात से 28 मई की सुबह तक सर्च अभियान जारी था। इसी दौरान 28 मई की सुबह पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त टीम से पीपुल लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) उग्रवादी संगठन के नक्सलियों से भिड़ंत हो गई। जिसमें सुरक्षाबलों ने तीन नक्सलियों को घटनास्थल पर ही मार गिराया।

हिंदी सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के इतिहास पुरुष हैं पृथ्वीराज कपूर

सीआरपीएफ (CRPF) के कमांडेंट आनंद जेराई के अनुसार, जवानों को तीन टुकड़ियों में बैठकर बांटकर निर्धारित चिन्हित क्षेत्रों में तैनात किया गया था तथा क्षेत्र की घेराबंदी करते हुए कार्रवाई शुरू की गई थी। बता दें कि चिन्ह्ति क्षेत्रों में पीएलएफआई (PLFI) के 13 उग्रवादियों का दस्ता इस घेराबंदी में फंस गया और तीन की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

बता दें कि इस घटना में एक नक्सली जो पुलिस की गोली से घायल हो गया था, वह भागने में सफल रहा। उसका नाम अजय पूरती बताया जा रहा है। वहीं, पुलिस ने मनोज हेस्सा नाम के नक्सली को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार, इसे तीन से चार गोली लगी है और इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें