झारखंड: NIA ने पश्चिमी सिंहभूम में हुए नक्सली हमले की जांच तेज की, 3 नक्सलियों के ठिकाने पर की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के लांजी जंगल में पुलिस के जवानों पर नक्सली हमले (Naxal Attack) की जांच तेज कर दी है।

NIA

दो दिन पहले ही एनआईए (NIA) ने इस मामले में मध्यप्रदेश के एक हथियार सप्लायर और पश्चिमी सिंहभूम के टोक्लो निवासी एक नक्सली (Naxalite) को गिरफ्तार किया था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के लांजी जंगल में पुलिस के जवानों पर नक्सली हमले (Naxal Attack) की जांच तेज कर दी है। एनआईए (NIA) ने 12 अगस्त को राजधानी रांची और चाईबासा के 3 नक्सलियों (Naxalites) के अलग-अलग ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की।

इन नक्सलियों में रांची के तमाड़ के रहने वाले मंगल मुंडा और महादेव मुंडा के अलावा पश्चिमी सिंहभूम के लांजी का रहने वाला सुखराम रामताई शामिल हैं। एनआईए (NIA) को छापेमारी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डायरी मिली हैं, जिसकी छानबीन की जा रही है।

Coronavirus: देश में संक्रमितों के आंकड़े पहुंचे 3 करोड़ 21 लाख के पार, दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना से नहीं हुई किसी की मौत

बता दें कि दो दिन पहले ही एनआईए ने इस मामले में मध्य प्रदेश के एक हथियार सप्लायर और पश्चिमी सिंहभूम के टोक्लो निवासी एक नक्सली को गिरफ्तार किया था। हमले की साजिश से संबंधित सुराग मिलने के बाद 12 अगस्त को एनआईए ने रांची और चाईबासा निवासी तीन नक्सलियों के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की।

बता दें कि नक्सलियों ने पश्चिमी सिंहभूम के टोक्लो थाना क्षेत्र स्थित लांजी जंगल में 4 मार्च, 2021 को डायरेक्शनल बम से हमला किया था। इसमें झारखंड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गए थे और दो जवान जख्मी हो गए थे। शहीद जवानों में झारखंड जगुआर के सिपाही हरिद्वार साह, किरण सुरीन व हवलदार देवेंद्र कुमार पंडित शामिल थे।

एनआईए ने शुरू की आतंकियों के लखनऊ कनेक्शन की जांच, गिरफ्तार अल-कायदा के सदस्यों से करेगी पूछताछ

घायलों में सिपाही दीप टोपनो और निकू उरांव शामिल थे। पुलिस की छापेमारी में तीन फीट लंबा लोहे का पाइप, रबर ट्यूब, बिजली का तार व लोहे का स्पिलिंटर बरामद हुआ था।

इसके बाद 24 मार्च 2021 यह मामला एनआईए ने अपने हाथ में लेते हुए रांची शाखा में नया केस दर्ज किया था। प्राथमिकी में एक करोड़ रुपये के इनामी अनल दा उर्फ तूफान, 10 लाख के इनामी महाराज प्रमाणिक सहित 33 नामजद व 20-25 अज्ञात माओवादियों को आरोपी बनाया गया था।

ये भी देखें-

एनआईए (NIA) की जांच में इस बात का भी खुलासा हो चुका है कि इस पूरी घटना को नक्सलियों के जोनल कमांडर महाराज प्रमाणिक ने अंजाम दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें