झारखंड के नए राज्यपाल बने रमेश बैस ने ली शपथ, अटल सरकार में रह चुके हैं केंद्रीय मंत्री

झारखंड के नए राज्यपाल के रूप में रमेश बैस (Ramesh Bais) ने आज पद की शपथ ली। वह मंगलवार शाम को विशेष विमान से रांची पहुंचे।

Ramesh Bais

रमेश बैस (Ramesh Bais) छत्तीसगढ़ के रायपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे।

रांची: झारखंड के नए राज्यपाल के रूप में रमेश बैस (Ramesh Bais) ने आज पद की शपथ ली। वह मंगलवार शाम को विशेष विमान से रांची पहुंचे। झारखंड के सीएम ने उन्हें फूल देकर उनका स्वागत किया।

रमेश बैस इससे पहले त्रिपुरा के राज्यपाल थे और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।

उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी से की थी। वह लगातार चुनाव में जीत का परचम फहराते रहे।

रमेश बैस छत्तीसगढ़ के रायपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे। सामाजिक जीवन की शुरुआत और राजनीति में आने के बाद सबसे पहले रमेश बैस 1978 में रायपुर नगर निगम के लिए चुने गए थे। इसके बाद उनका राजनीतिक सफर लगातार आगे बढ़ता रहा।

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर के टॉप कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

1980 से 1984 तक वे मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य भी थे। 1989 में एकीकृत मध्य प्रदेश, वर्तमान समय मे छत्तीसगढ़ के रायपुर संसदीय सीट से 9वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। बैस ने कद्दावर नेता विद्याचरण शुक्ला को भी हराया था।

इसके बाद 11वीं, 12वीं, 13वीं, 14वीं, 15वीं और 16वीं लोकसभा में वह फिर से निर्वाचित हुए थे। उन्होंने भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम किया। रमेश बैस ने कांग्रेस के कद्दावर नेता विद्याचरण शुक्ल और श्यामाचरण शुक्ल जैसे नेताओं को हराया है।

.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें