झारखंड: Geetanjali Express पर नक्सली हमले की साजिश का खुलासा

नक्सलियों से जुड़े एक खुफ‍िया इनपुट ने झारखंड में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के होश उड़ा दिए हैं। इस खुफिया इनपुट के मुताबिक, नक्सलियों ने गीतांजलि एक्सप्रेस (Geetanjali Express) ट्रेन को उड़ाने की योजना बनाई है। इनपुट में योजना को अंजाम देने की जगह और तारीख भी बताई गई है। साथ ही इस खुफिया जानकारी में हमले की प्लानिंग में शामिल नक्सलियों के नाम का भी खुलासा किया गया है।

Geetanjali Express

Geetanjali Express पर नक्सली हमले की प्लानिंग की खुफिया जानकारी मिलने के बाद से दक्षिण-पूर्व रेलवे चक्रधरपुर के वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त ने सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन, सीनियर डीईई ऑपरेशन और सीनियर डीओएम को पत्र लिखकर खास कदम उठाने के सुझाव दिए हैं। इसमें सभी यात्री ट्रेनों के गुजरने से पहले सिर्फ इंजन या मालगाड़ी चलाने, गैंगमैन की लगातार पेट्रोलिंग और लोको पायलट और सहायक लोगों को पायलट को अलर्ट करने का सुझाव दिया गया है। RPF को भी पूरी तरह अलर्ट कर दिया गया है।

खुफ‍िया इनपुट के मुताबिक, सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई, खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले के झींकपानी इलाके में सक्रिय 20 महिला-पुरुष नक्सली सीनी और राजखरसावां सेक्शन के महालीमोरूप स्टेशन पर रेल पटरी को उड़ाकर Geetanjali Express को दुर्घटनाग्रस्त करा सकते हैं। ऐसे में जान-माल का भारी नुकसान हो सकता है। इस खुफिया जानकारी के अनुसार, गीतांजलि एक्सप्रेस (Geetanjali Express) को 8 अक्टूबर से 11 अक्‍टूबर के बीच उड़ाने की योजना बनाई गई है।

यह योजना बना रहे नक्सली प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के हैं। इन नक्सलियों के नाम नक्सलियों में हुंडरू महाली, रणजीत महाली और साहनी हैं। ये तीनों ही इस योजना के मास्टरमाइंड हैं। खुफिया जानकारी मिलने के बाद से RPF के साथ-साथ अन्य सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है। रेलवे स्टेशनों और आस-पास के इलाकों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

पढ़ें: बंदी का असर बच्चों की पढ़ाई पर, छात्रों के घरों में लगेंगी स्पेशल क्लासेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here