झारखंड: नई रणनीति के तहत काम कर रहे नक्सली, ओडिशा और छत्तीसगढ़ से मंगवा रहे प्री एक्टिवेटेड सिम

ताजा मामला ये है कि नक्सली (Naxalites) अपने कम्युनिकेशन को जारी रखने के लिए प्री एक्टिवेटेड सिम (पहले से चालू सिम) का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) को बड़ी संख्या में प्री एक्टिवेटेड सिम (पहले से चालू सिम) बेचे जा रहे हैं और ये सिम ओडिशा और छत्तीसगढ़ से झारखंड पहुंच रहे हैं। नक्सली, सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए दूसरे राज्यों से प्री एक्टिवेटेड सिम मंगवा रहे हैं।

रांची: झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान जारी है, फिर भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ताजा मामला ये है कि नक्सली अपने कम्युनिकेशन को जारी रखने के लिए प्री एक्टिवेटेड सिम (पहले से चालू सिम) का इस्तेमाल कर रहे हैं।

खबर मिली है कि झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) को बड़ी संख्या में प्री एक्टिवेटेड सिम (पहले से चालू सिम) बेचे जा रहे हैं और ये सिम ओडिशा और छत्तीसगढ़ से झारखंड पहुंच रहे हैं। नक्सली, सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए दूसरे राज्यों से प्री एक्टिवेटेड सिम मंगवा रहे हैं।

इस काम में स्थानीय ग्रामीण, नक्सलियों की मदद कर रहे हैं। झारखंड पुलिस, टेलीकॉम कंपनी के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर मीटिंग कर चुकी है और चिंता जता चुकी है।

NIA को मिली बड़ी कामयाबी, दरभंगा रेलवे स्टेशन धमाके के मामले में लश्कर के 2 आतंकी गिरफ्तार

इस खबर के बारे में जानकारी तब मिली, जब सुरक्षाबल नक्सल प्रभावित इलाकों में सर्च ऑपरेशन पर गए और उन्हें वहां फर्जी तरीके से खरीदे गए सिमकार्ड मिले और ये सिलसिला लगातार जारी है।

बता दें कि नक्सली अपनी दैनिक जरूरतों की चीजों को ग्रामीणों से मंगवाते हैं, इसी दौरान ग्रामीण नक्सलियों तक ये फर्जी सिम कार्ड पहुंचाते हैं। इन सिम कार्ड के प्रयोग से नक्सली अपनी प्लानिंग को अंजाम देते हैं और सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देते हैं।

गौरतलब है कि बीते साल मुठभेड़ में PLFI का हार्डकोर नक्सली जीदन गुड़िया मारा गया था। उसके पास से पुलिस को 75 सिम कार्ड मिले थे। इसी तरह हालही में खूंटी और चाईबासा बॉर्डर पर भी नक्सली मुठभेड़ के बाद पुलिस को एक दर्जन से ज्यादा सिमकार्ड मिले थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें