झारखंड में नक्सलियों का तांड़व जारी, करोड़ों के पुल के बाद मुंबई-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग को भी उड़ाया

नक्सलियों (Naxalites) ने पोसैता और डेरूवां स्टेशन के बीच पड़ने वाले कारो नदी के पास अप लाइन को छतिग्रस्त कर दिया है। हालांकि स्थानीय लोगों की सूझबुझ और चालक की त्वरित जानकारी के कारण बड़े रेल हादसे को समय रहते टाल दिया गया।

Naxalites

Jharkhand: Naxalites blast railway track & Bridge in two separate incident

झारखंड में पिछले चार दिनों से नक्सली वारदातों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। कुख्यात नक्सल नेता प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के खिलाफ बिहार-झारखंड के नक्सली प्रतिरोध सप्ताह मना रहे हैं। इसी के तहत नक्सली (Naxalites) लगातार सार्वजनिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 7 सुरक्षाकर्मियों की हत्या का आरोपी कुख्यात नक्सली गिरफ्तार

गिरिडीह में टेलीफोन टावरों को छतिग्रस्त करने के बाद नक्सलियों (Naxalites) ने जिले के डुमरी थाना अंतर्गत आने वाले नुरंगो गांव के पास बराकर नदी पर बने पुल को लैंड-माइन्स लगाकर उड़ा दिया। इस विस्फोट में पुल को दो स्लैब बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और आवागमन ठप्प हो गया है। घटनास्थल का मुआयना करने पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है।

वहीं राज्य के पूर्वी सिंहभूम जिले के तहत आने वाले चक्रधरपुर रेल मंडल के तहत आने वाले डेरूवां और पोसैता रेलवे स्टेशन के बीच रेल मार्ग को नक्सलियों ने विस्फोटक से उड़ा दिया है। यह हावड़ा से मुंबई आने-जाने वाली ट्रेनों का मुख्य रेल मार्ग है। नक्सलियों (Naxalites) ने इस मार्ग पर पड़ने वाली छोटी सी कारो नदी के पुल के पास ही रेल पटरी को उड़ा दिया है। ऐसे में ट्रेनों का परिचालन एक ही लाइन से किये जाने के कारण इस रूट पर चलने वाली ट्रेने घंटो देरी से चल रही हैं। 

घटना की छानबीन करने पहुंची आरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि डबल लेन वाले इस रेल मार्ग की एक लाइन को नक्सलियों ने विस्फोटक कर उड़ा दिया है। इसकी सूचना डाउन लाइन पर आ रही उत्कल एस्कप्रेस के चालक ने गोइलकेरा स्टेशन के स्टेशन मास्टर को दी। चालक के अनुसार रेलवे लाइन पर कुछ स्थानीय लोग लाल कपड़ा लेकर मार्च कर रहे थे। इस सूचना के बाद अप लाइन से आ रही गीतांजली एक्सप्रेस को गोइलकेरा स्टेशन पर ही रोक दिया गया और मामले की छानबीन के लिए सुरक्षाकर्मियों की टीम भेजी गई। 

रेल अधिकारियों के अनुसार, नक्सलियों (Naxalites) ने पोसैता और डेरूवां स्टेशन के बीच पड़ने वाले कारो नदी के पास अप लाइन को छतिग्रस्त कर दिया है। हालांकि स्थानीय लोगों की सूझबुझ और चालक की त्वरित जानकारी के कारण बड़े रेल हादसे को समय रहते टाल दिया गया। वहीं ट्रेनों का परिचालन डाउन लाइन वाले मार्ग से किया जा रहा है इस वजह से ट्रेनों की आवाजाही में विलंब हो रहा है। इस बीच रेल पटरी की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें