झारखंड: सरायकेला-खरसावां में एक बार फिर नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने बरामद किए 50 केन बम

झारखंड (Jharkhand) के सरायकेला-खरसावां जिले में पुलिस (Police) ने एक बार फिर नक्सलियों (Naxalites) की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है।

Cane Bomb

बीते 3 सितंबर को कुचाई थाना के दलभंगा ओपी अंतर्गत रूगुडीह से डोडारदा जाने वाले कच्चे रास्ते से सुरक्षाबलों को सीरीज में लगाए गए 35 केन बम (Cane Bombs) मिले थे।

झारखंड (Jharkhand) के सरायकेला-खरसावां जिले में पुलिस (Police) ने एक बार फिर नक्सलियों (Naxalites) की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। पुलिस की सतर्कता की वजह से एक बड़ा हादसा टल गया है। यहां पुलिस ने नक्सलियों के प्लांट किए गए करीब 50 केन बम (Cane Bombs) बरामद किए हैं।

जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के कुख्यात नक्सली रमेश उर्फ अनल दा के दस्ते ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए ये केन बम प्लांट कर रखा था। पुलिस ने अभियान चलाकर कुचाई थाना के दलभंगा ओपी क्षेत्र के दो जंगली कच्चे पहाड़ी रास्तों से सीरीज में बिछाए गए करीब 50 केन बम बरामद कर लिया है।

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया, एक जवान घायल

जिले के एसपी आनंद प्रकाश ने इसकी जानकारी दी है। एसपी के मुताबिक, उन्हें खुफिया सूचना मिली थी कि कुचाई थाना के दरभंगा ओपी क्षेत्र अंतर्गत नीमडीह, पाण्डूबुरु और डोडारदा जाने वाले जंगली कच्ची पहाड़ी रास्ते में सुरक्षाबलों को क्षति पहुंचाने के लिए भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के रमेश उर्फ अनल दा के दस्ते ने बम प्लांट करके रखा गया है।

जिसके बाद जिला पुलिस बल, सीआरपीएफ की एफ/157 और ए/157 बटालियन, झारखंड जगुआर की एजी-07 एवं 25 झारखंड जगुआर की बीडीडीएस टीम-5 एवं सैट-39 के ने संयुक्त अभियान चलाया। अभियान को दौरान सुरक्षाबलों ने नीमडीह-पाण्डुबूरु से कुदाहातू जाने वाले कच्चे रास्ते पर सीरीज में बिछाए गए करीब 25 केन बम को बरामद कर लिया। ये 3 से 5 किग्रा वजन के कमांड मेकैनिज्म वाले केन बम हैं।

बिहार: 21 से 28 सितंबर तक नक्सली मनाएंगे स्थापना दिवस सप्ताह, इन जिलों में अलर्ट जारी

इसी कड़ी में 10 सितंबर को चलाए गए अभियान के दौरान रुगुडीह से डोडारदा जाने वाले कच्चे रास्ते पर सीरीज में बिछाए गए करीब 25 केन बम (Cane Bombs) को बरामद किया गया। ये करीब 2 से 3 किग्रा के प्रेशर मेकैनिज्म वाले बम हैं। अभियान के दौरान बरामद किए गए केन बम को बम निरोधक दस्ते ने नष्ट कर दिया।

पुलिस अधीक्षक के अनुसार, सुरक्षाबलों और ग्रामीणों को भारी जानमाल का नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से अनल दा के दस्ते ने ये बम प्लांट किया था। एसपी ने अभियान में भाग लेने वाले जवानों की सराहना की।

Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 3 करोड़ 32 लाख के पार, राजधानी दिल्ली में आए 36 नए केस

में शामिल सभी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मियों और सुरक्षा बल जवानों के लिए उचित पुरस्कार की अनुशंसा की गई है। एसपी के मुताबिक, जिला पुलिस द्वारा समय रहते हुए की गई कार्रवाई और मिली सफलता से अनल उर्फ रमेश के दस्ता को बड़ा झटका लगा है।

ये भी देखें-

बता दें कि बीते 3 सितंबर को कुचाई थाना के दलभंगा ओपी अंतर्गत रूगुडीह से डोडारदा जाने वाले कच्चे रास्ते में सुरक्षाबलों को सीरिज में लगाए गए 35 केन बम (Cane Bombs) मिले थे। सभी केन बम 4 से 5 किग्रा के थे। जिला पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में बम निरोधक दस्ते ने सभी केन बमों को नष्ट कर दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें