झारखंड: लेवी वसूलने के लिए आपस में ही लड़ रहे नक्सली संगठन, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है, फिर भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

लेवी वसूलने के लिए अब नक्सली (Naxalites) संगठन आपस में ही लड़ रहे हैं, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है और उनके बीच दहशत का माहौल है।

रांची: झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है, फिर भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। लेवी वसूलने के लिए अब नक्सली (Naxalites) संगठन आपस में ही लड़ रहे हैं, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है और उनके बीच दहशत का माहौल है।

मध्य प्रदेश: बालाघाट पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 8 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

राज्य के पलामू, गढ़वा, लातेहार, गुमला में नक्सली संगठनों के बीच खूनी जंग हो रही है। इन संगठनों में पीएलएफआई, जेजेएमपी, टीपीसी और अन्य शामिल हैं। ऐसे में पुलिस के लिए सिरदर्दी बढ़ गई है।

पुलिस का कहना है कि अब नक्सलियों को अपने सिद्धांत से कोई मतलब नहीं है, वह लेवी वसूलकर ऐशो आराम की जिंदगी जीना चाह रहे हैं। छोटे नक्सली अब इस बात को समझ रहे हैं, इसलिए वह छोटे-छोटे संगठन बना रहे हैं। इन छोटे संगठनों में स्थानीय अपराधी भी शामिल होते हैं। इनका सबसे ज्यादा शिकार कोयले से जुड़े ठेकेदार और सड़क बनाने वाले ठेकेदार हो रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें