झारखंड: चाईबासा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में दो लाख के इनामी नक्सली को मार गिराया

मारा गया नक्सली (Naxali) मंगरा लुगुन चाईबासा के गोयलकेरा और पोड़ाहाट सहित आस-पास के थाना क्षेत्रों में सक्रिय था। उसके डर के कारण पूरे इलाके में बिना उसे लेवी दिये कोई भी निर्माण कार्य संभव नहीं था।

Naxali

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में एक खूंखार नक्सली (Naxali) को मार गिराया है, जिसकी पहचान मंगरा लुगून के तौर पर हुई है और प्रशासन ने इसके सिर पर दो लाख का इनाम भी घोषित कर रखा है। मारा गया नक्सली प्रतिबंधित नक्सल संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) का सदस्य है और कई सालों से खूंटी, सरायकेला-खरसावां व चाईबासा में आतंक का पर्याय बना हुआ था।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: देश की लड़कियों के लिए भी शादी की उम्र 21 वर्ष निर्धारित- सूत्र

चाईबासा के एसपी अजय लिंडा के मुताबिक, खुफिया सूत्रों से सूचना मिली थी कि जिले के गोयलकेरा थाना क्षेत्र के सारोगाड़ा जंगल में नक्सलियों के दस्ते का जमावड़ा लगा हुआ है। इसी सूचना के आलोक में जिला पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की एक संयुक्ट टीम बनाकर बताये गये इलाके की घेराबंदी करने के लिए भेजा गया। 

सुरक्षाबलों ने जब सारोगाड़ा जंगल में अपना सर्च ऑपरेशन शुरू किया तभी अचानक नक्सलियों ने उनपर फायरिंग शुरू कर दी। इसी के जवाबी कार्रवाई ने एनकाउंटर का रूप ले लिया. 

बुधवार-गुरुवार के आधी रात को शुरू हुआ ये मुठभेड़ 2-3 घंटे तक लगातार चलता रहा। इस दौरान अंधेरे का फायदा उठाकर नक्सलियों का दस्ता वहां से फरार हो गया। सुबह जंगल में रौशनी आने के बाद घटनास्थल की छानबीन करने पर सुरक्षाबलों को एक नक्सली (Naxali) का शव बरामद हुआ। जिसकी शिनाख्त इनामी नक्सली मंगरा लुगून के रूप में हुई। 

गौरतलब है कि मारा गया नक्सली (Naxali) मंगरा लुगुन चाईबासा के गोयलकेरा और पोड़ाहाट सहित आस-पास के थाना क्षेत्रों में सक्रिय था। उसके डर के कारण पूरे इलाके में बिना उसे लेवी दिये कोई भी निर्माण कार्य संभव नहीं था। मंगरा का आतंक ऐसा था कि खनन संचालकों और स्थानीय ठेकेदारों से मोटी रकम वसूल करता था। यही कारण है कि अलग-अलग थानों में उसके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें