Jharkhand: गिरिडीह में कुख्यात नक्सली कमांडर 5 लाख के इनामी नुनूचंद ने किया सरेंडर! संगठन में मचा हड़कंप

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह (Giridih) जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है। जिले में सक्रिय कुख्यात इनामी नक्सली कमांडर (Naxali Commander) नुनू चंद्र महतो के आत्मसमर्पण की सूचना मिल रही है।

Naxali Commander

सांकेतिक तस्वीर

कुछ समय पहले भाकपा माओवादी संगठन द्वारा अपने इस कुख्यात कमांडर (Naxali Commander) के ऊपर लेवी का पैसा डकार लेने का आरोप लगाया गया था।

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह (Giridih) जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है। जिले में सक्रिय कुख्यात इनामी नक्सली कमांडर (Naxali Commander) नुनू चंद्र महतो के आत्मसमर्पण की सूचना मिल रही है। इस खबर ने संगठन (Naxal Organization) के अन्य नक्सलियों में हड़कंप मचा दिया है। हालांकि, अब तक आत्मसमर्पण की सूचना की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सूत्रों के मुताबिक, 5 लाख के इनामी नक्सली कमांडर (Naxali Commander) नुनूचंद महतो ने गिरिडीह पुलिस के सामने 28 मई को सरेंडर कर दिया है। इस नक्सली से किसी खास जगह पर गहन पूछताछ की जा रही है ताकि इनके इशारे से अन्य कुख्यात नक्सलियों तक पहुंचा जा सके। कयास लगाए जा रहे हैं कि पुलिस उसकी निशानदेही पर पारसनाथ और आस-पास के इलाकों से नक्सलियों के हथियारों की बरामदगी कर सकती है।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 1,73,790 नए केस, दिल्ली में आए 4 अप्रैल के बाद सबसे कम मामले

बता दें कि नुनू चंद महतो पीरटांड़ प्रखंड के बंदगांव पंचायत के भेलवाडीह गांव का रहने वाला है। वह गिरीडीह एवं धनबाद के सीमाई इलाकों में सक्रिय था। इस क्षेत्र में चलने वाले विकास कार्यों से वह लेवी वसूली का काम भी करता था। कुछ समय पहले भाकपा माओवादी संगठन द्वारा अपने इस कुख्यात कमांडर (Naxali Commander) के ऊपर लेवी का पैसा डकार लेने का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद संगठन के साथ नुनू चंद महतो की खींचतान चल रही थी।

संगठन से खफा नुनू ने बगावत करने के बाद भाकपा माओवादी से अलग होकर अपना एक नया संगठन खड़ा किया था। हालांकि, बाद में नक्सलियों के बीच समझौता हुआ और उसने अपना संगठन बंद कर फिर से भाकपा माओवादी का दामन थाम लिया।

ये भी देखें-

Sirf Sach की टीम ने गिरिडीह एसपी अमित रेणु, पुलिस प्रवक्ता अमोल वी होमकर एवं एएसपी अभियान गुलशन तिर्की से नुनूचंद महतो के आत्मसमर्पण के बाबत बात करने की कोशिश की, पर अधिकारियों ने फिलहाल कोई भी जानकारी देने से इंकार किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें