Jharkhand: गिरिडीह में पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सली, 40 किलो IED बरामद

जिला पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त टीम ने इनामी नक्सली (Naxali) कृष्णा हांसदा के दस्ते के सक्रिय सदस्य जयराम बेसरा को कानाडीह से गिरफ्तार किया है।

IED

पुलिस ने जंगल में रखी 40 किलो आइईडी (IED) बरामद किया है। इतनी भारी मात्रा में विस्फोटक की बरामदगी कर पुलिस ने नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया है।

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। 12 मार्च को जिला पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त टीम ने इनामी नक्सली (Naxali) कृष्णा हांसदा के दस्ते के सक्रिय सदस्य जयराम बेसरा को कानाडीह से गिरफ्तार किया है। साथ ही भारी मात्रा में IED बरामद की गई है।

गिरफ्तार जयराम डुमरी थाना क्षेत्र के कानाडीह का ही रहने वाला है। उसकी निशानदेही पर राजाबिटहा गांव के पास जंगल में रखी 40 किलो की आइईडी (IED) बरामद की गई है। इतनी भारी मात्रा में विस्फोटक की बरामदगी कर पुलिस ने नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया है।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच एनकाउंटर, नक्सली गिरफ्तार

बताया जा रहा था कि नक्सलियों (Naxalites) द्वारा इससे राजाभिठा पुल को उड़ाने की साजिश रची गई थी ताकि इस इलाके में पुलिस की गतिविधियां प्रभावित हो जाएं। गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ में पुलिस को दस्ते के बारे में कई अहम सुराग मिले हैं।

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस अधीक्षक अमित रेणु के नेतृत्व में पुलिस की टीम सर्च अभियान में जुटी थी। इसी क्रम में एसपी को नक्सली (Naxali) जयराम के बारे में खुफिया सूचना मिली। जिसके आधार पर कार्रवाई कर उसे पकड़ा गया।

Jharkhand: किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की कर रहे थे प्लानिंग, चतरा पुलिस के हत्थे चढ़े 3 PLFI नक्सली

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जयराम बेसरा डुमरी और नावाडीह इलाके का हार्डकोर माओवादी नक्सली है। गिरफ्तारी के बाद जयराम बेसरा ने कई नक्सली वारदातों में अपनी संलिप्ता स्वीकारा है। वह, तीन महीने पहले डुमरी के एक निर्माणाधीन कॉलेज में लेवी नहीं मिलने के कारण आगजनी और मजदूरों की पिटाई करने की घटना में शामिल था।

इसके अलावा, वह बिरनी में एक पुल निर्माण कंपनी द्वारा लेवी नहीं दिए जाने के बाद मशीनों को आग के हवाले करने सहित अन्य कई और नक्सली घटनाओं को अंजाम दे चुका है। फिलहाल पुलिस जयराम बेसरा से पूछताछ कर रही है। माना जा रहा है कि गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ सकती हैं।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में एक कुख्यात नक्सली कमांडर की मौत, IED बम लगाते समय हुये धमाके में गई जान

बता दें कि हाल के दिनों में गिरफ्तार कई नक्सलियों से पूछताछ में जयराम बेसरा का नाम सामने आने के बाद गिरिडीह पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। जानकारी के अनुसार, जयराम बेसरा डुमरी-पीरटांड के जोनल कमांडर कृष्णा दा के दस्ता से जुड़ा हुआ था। कृष्णा दा के दस्ते में जयराम बेसरा की भूमिका ठेकेदारों से लेवी वसूलने की रही है।

ये भी देखें-

कुख्यात इनामी नक्सली अजय महतो के पीरटांड छोड़ने के बाद इस पूरे इलाके की जिम्मेदारी कृष्णा दा को ही मिली है। नक्सली कृष्णा दा ने ही अपने दस्ते के करीबी जयराम बेसरा को पीरटांड और डुमरी में योजना का काम कर रहे ठेकेदारों से लेवी वसूलने का जिम्मा दे रखा था। लिहाजा, जयराम बेसरा की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें