झारखंड: नक्सली कृष्णा के दस्ते के पास हैं आधुनिक हथियार, गिरफ्तार आरोपियों ने उगले कई राज

पुलिस की कार्रवाई से भले ही पारसनाथ जोन में बड़े बड़े नक्सलियों (Naxalites) ने अपना आशियाना छोड़ दिया हो, लेकिन कृष्णा दा का दस्ता क्षेत्र में मौजूद है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

पुलिस की कार्रवाई में जो नक्सली (Naxalites) गिरफ्तार हुए, उसमें कृष्णा दस्ते के भी कई नक्सली थे। ताजा हालात ये हैं कि कृष्णा के दस्ते में बहुत कम ही नक्सली बचे हैं, लेकिन उनके पास आधुनिक हथियार हैं।

रांची: झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इस बीच कुख्यात नक्सली कृष्णा हांसदा के बारे में अहम जानकारियां सामने आई हैं। पुलिस की कार्रवाई से भले ही पारसनाथ जोन में बड़े बड़े नक्सलियों ने अपना आशियाना छोड़ दिया हो, लेकिन सूत्र बताते हैं कि मौजूदा वक्त में कुख्यात नक्सली कृष्णा दा का दस्ता क्षेत्र में मौजूद है और इस जोन का हेड फिलहाल नक्सली कृष्णा हांसदा ही है।

मिली जानकारी के मुताबिक, कृष्णा इस इलाके में तब आया, जब कुख्यात नक्सली अजय महतो इसे छोड़ चुका था। नक्सलियों के आकाओं ने 15 लाख के इनामी नक्सली कृष्णा को अहम जिम्मेदारियां भी सौंपी।

पुलिस की कार्रवाई में जो नक्सली (Naxalites) गिरफ्तार हुए, उसमें कृष्णा दस्ते के भी कई नक्सली थे। ताजा हालात ये हैं कि कृष्णा के दस्ते में बहुत कम ही नक्सली बचे हैं, लेकिन उनके पास आधुनिक हथियार हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, कृष्णा खुद एके 56 से लैस है और उसके साथी नक्सली एके-47 से लैस हैं। यही वजह है कि कृष्णा और उसका दस्ता पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया है।

बता दें कि बीते दिनों पीरटांड़ इलाके में सीआरपीएफ कैंप निर्माण को लेकर नक्सलियों के इशारे पर ग्रामीणों ने विरोध किया था और पांडेडीह एवं पहाड़पुर में सीआरपीएफ कैंप को क्षति पहुंचाने की योजना बनाई गई थी। इस साजिश में भी कृष्णा का शातिर दिमाग था।

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया, पिस्टल और हैंड ग्रेनेड बरामद

कहते हैं कि कृष्णा का दस्ता छोटा है, लेकिन आधुनिक हथियारों से लैस है। यही वजह है कि इस दस्ते से लोग डरते हैं और इन्हें आसानी से लेवी मिल जाती है।

इन सभी बातों का खुलासा बीते दिनों पीरटांड़ से गिरफ्तार अनल दा के दामाद टेकलाल किस्कू और उसके सहयोगी दानियाल ने पुलिस के सामने किया है।

कृष्णा के दस्ते में बिहार के जमुई जिले के 3 नक्सली हैं। इसमे 2 महिलाएं हैं, जिनका नाम पूजा कोड़ा, आरती कोड़ा है और तीसरे नक्सली का नाम सपन मांझी है।

गिरफ्तार अनल दा के दामाद टेकलाल किस्कू और उसके सहयोगी दानियाल ने ये भी बताया है कि एक करोड़ के इनामी नक्सली पतिराम मांझी उर्फ अनल दा, 25 लाख का इनामी अजय महतो और 15 लाख का इनामी मिथिलेश महतो, इन तीनों के पास AK-56 है।

वहीं ए स्पेशल एरिया कमेटी के सदस्य नार्थ चंचल उर्फ रघुनाथ हेंब्रम उर्फ निश्चय जी के पास एके-47 है। नंदलाल मांझी उर्फ पवित्र दा उर्फ विजय दा, जो स्पेशल एरिया कमेटी के सदस्य हैं, उनके पास भी एके-47 है।

बात करें अगर रणविजय महतो उर्फ रंजय की तो उसके पास एसएलआर है। विनोद मांझी के पास भी एसएलआर है। साहिब राम मांझी और आरती कोड़ा के पास इंसास है और पूजा कोड़ा के पास 303 राइफल है।

सपन मांझी के पास एसएलआर, मीनू सोरेन के पास इंसास, ननकी के पास 303 राइफल और कुख्यात नक्सली श्री के पास 303 राइफल और एसएलआर दोनों हैं।

गिरफ्तार टेकलाल और दानियाल ने ये भी बताया कि अजय महतो और अनल दा फिलहाल पारसनाथ में नही हैं, लेकिन मिथिलेश महतो झुमरा पहाड़ के क्षेत्र का कार्यभार संभाल रहा है। यानी झुमरा पहाड़ जोन में जो भी नक्सली वारदात हो रही हैं, उसमें मिथिलेश महतो का ही दस्ता सक्रिय है।

जानकार बताते हैं कि प्रशांत मांझी और उसकी पत्नी प्रभारी उर्फ जया दी की गिरफ्तारी के बाद कृष्णा मांझी की कमर टूट गई है क्योंकि कृष्णा के दस्ते के यह दोनों बड़े नक्सली थे। इनकी गिरफ्तारी के बाद फिलहाल 3 विश्वसनीय नक्सली कृष्णा के दस्ते में काम कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें