झारखंड में ED की बड़ी कार्रवाई, 2 नक्सलियों की करोड़ों की संपत्ति जब्त

Naxalite commanders, Enforcement Directorate, ED, jharkhand, naxali, sirf sach, sirfsach.in, नक्सल कमांडर, ईडी, प्रवर्तन निदेशालय, झारखंड, नक्सली, सिर्फ सच
झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय ने नक्सली कमांडरों की संपत्ति जब्त की

नक्सल प्रभावित झारखंड में नक्सलियों पैर उखाड़ने के लिए बड़ी कार्रवाई हुई है। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत कोयला खदानों के व्यापारियों और ठेकेदारों से वसूली करने वाले नक्सली संगठन तृतीय प्रस्तुति कमिटी के दो कमांडरों की दो करोड़ 89 लाख रुपये की चल एवं अचल संपत्ति जब्त की है। जानकारी के अनुसार, निदेशालय के अधिकारियों ने इस मामले की जांच के दौरान मिले सबूतों के आधार पर यह कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि चतरा जिले की आम्रपाली एवं मगध कोयला खनन परियोजनाओं से इन नक्सली संगठन ने व्यापारियों एवं कोयले के ठेकेदारों से यह वसूली की थी।

इसी वसूली से इन नक्सलियों ने बड़ी संपत्ति खड़ी की थी। निदेशालय ने नक्सली कमांडर विनोद कुमार गंझू, प्रदीप राम और उनके परिजनों की संपत्ति जब्त की हैं। निदेशालय ने इन नक्सलियों और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाकर अपनी जांच प्रारंभ की थी। नक्सलियों को कमजोर करने के लिए उनकी अवैध संपत्ति जब्त करना जरूरी कदमों में से एक है। क्योंकि यह संपत्ति कहीं न कहीं इन नक्सलियों को बहुत बड़ा बल देता है। यही वजह है कि नक्सलियों द्वारा लेवी वसूल कर बनाई गई चल-अचल संपत्तियों को लगातार जब्त किया जा रहा है।

झारखंड से तो अब तक कई बड़े नक्सलियों की संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं। नक्सलवाद के खात्मे के लिए सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है। नक्सलियों की कमर तोड़ने के लिए हर स्तर पर कार्रवाई की जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले महीने में गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सल प्रभावित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बड़ी बैठक की थी। इसमें नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए सभी संभव उपाय और रणनीतियों पर चर्चा का गई थी।

पढ़ें: राकेश कुमार सिंह भदौरिया बने भारतीय वायुसेना के नए चीफ, बीएस धनोआ की लेंगे जगह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here